हमें जीवन को ख़ुद चलाना चाहिए, ना कि इसे आपको चलाने की अनुमति देना चाहिए: आर्यमन सेठ

Entertainment

मनोरंजन उद्योग में अपना करियर बनाने के लिए बहुत सारे युवा सपनों के शहर मुंबई आते हैं। धैर्य, दृढ़ संकल्प और महत्वपूर्ण प्रतिभा वाले लोगों को अनिवार्य रूप से इस क्षेत्र में एक विराम मिलता है। हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि भाग्य भी एक भूमिका निभाता है। हालाँकि अभिनेता आर्यमन सेठ भी मुंबई आए लेकिन अभिनय में सफल होने के उद्देश्य से नहीं । आश्चर्य चकित है ना? जी हाँ वे हमेशा हीरे और जवाहरात में रुचि रखते थे और अपने दादा की इच्छा को पूरा करने के लिए जेमोलॉजी में करियर बनाना चाहते थे। वास्तव में, नई दिल्ली में एक आलीशान जीवन छोड़ने के बाद, आर्यमान एक जेमोलॉजिस्ट बनने के उद्देश्य से संघर्ष करने के लिए मुंबई आए, जिसके लिए उन्होंने प्रतिष्ठित जेमोलॉजी संस्थानों में दाखिला लिया, क्योंकि उन्हें उसी के लिए बेल्जियम जाने की अनुमति नहीं दी गई थी, जीसका एक मात्र कारण ये है की पूरे सेठ परिवार में आर्यमन एकलौते बेटे हैं।

अपने चुने हुए क्षेत्र में डिप्लोमा करने के दौरान, खाली समय में वह शौकिया तौर पर मॉडलिंग का छोटा-मोटा काम करते थे। आर्यमन के पास अच्छी बॉडी होने के साथ साथ अच्छी शक्ल और अच्छी प्रेजेंटेबल पर्सनालिटी भी है। इससे उन्हें मॉडलिंग में मदद मिली और प्रिंट विज्ञापन की पेशकश की गई। उन्हें आर्क लाइट्स पसंद आने लगीं और उन्होंने अभिनय में एक चान्स लेने का फैसला किया। एक समर्पित और ईमानदार व्यक्ति होने के नाते उन्होंने खुद को एक अभिनय संस्थान में दाखिला लिया। उन्हें एफटीआईआई के एक प्रतिष्ठित संकाय द्वारा प्रशिक्षित किया गया था।

एक चीज़ ने दूसरे को प्रेरित किया और वे टेलीविजन धारावाहिक के सेट पर पहुँच गए। नियती उनका पहला टेली-धारावाहिक था जिसने उन्हें एहसास दिलाया कि यही है वो जो वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों में करना चाहते हैं और एक अभिनेता का जन्म हुआ। “यहाँ मैं घर घर खेली”, “महाभारत”, “देवों के देव महादेव”, “ससुराल सिमर का” जैसे कई नामचीन धारावाहिक करने के बाद, वह टीवी इंडस्ट्री में अपनी जगह पक्की कर रहे थे। “बकुला बुआ का भूत” करते समय आर्यमन का जीवन बदल गया। वह दिग्गज दिग्गज अभिनेताओं के लिए स्क्रीन स्पेस साझा कर रहे थे, जिनके पास मजबूत थिएटर बैकग्राउंड है, जिससे उन्हें एक कलाकार के रूप में आत्मविश्वास मिला और उन्होंने बड़ी चीजों के लिए योजनाएं बनाना शुरू कर दिया।
बकुला बुआ का भूत के निर्माता जे डी मजीठिया आर्यमन के काम से प्रभावित थे और उन्होंने उनका ऑडिशन वीडियो भी किया था, जो उन्हें एक वेब श्रृंखला में भूमिका दिलाने में सहायक था जो कि YouTube पर अपलोड किया गया था। आर्यमन्न के वीडियो को विक्रम भट्ट ने उनकी वेब सीरीज़ नेकड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। लेकिन इससे पहले आर्यमन ने टेलीविजन छोड़ दिया था और दो साल से सही अवसर की प्रतीक्षा कर रहे थे। सच कहूँ तो उनका मानना है कि ज्यादातर टीवी धारावाहिक महिला उन्मुख हैं और पुरुष अभिनेताओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिलता है। BBKB के बाद उन्होंने जानबूझकर TV धारावाहिकों से परहेज किया और अपने अभिनय शिल्प पर काम किया। वह एक तेजतर्रार पाठक हैं और अपने क्षेत्र के बारे में पढ़ने से उन्हें अपनी करियर में तेजी लाने में मदद मिली है। उन्होंने कार्यशालाएँ कीं, अपने शरीर पर काम किया। वह दृढ़ता से भगवान में विश्वास करते है और प्रार्थनाओं ने उन्हें नकारात्मकता पर विजय पाने की ताकत दी। विक्रम भट्ट की लोनरेंजर प्रोडक्शंस में मुख्य भूमिका निभाने के लिए चुने जाने पर वह बेहद खुश थे।

पेशेवर माहौल में काम करना उनके लिए एक सुखद अनुभव जैसा था जिससे उन्हें बहुत कुछ सीखने को भी मिला और जिस तरह से विक्रम भट्ट ने अपने बोल्ड सीन को सरलता पूर्वक संभाला वो करना आर्यमन के लिए बिल्कुल भी असहज नहीं था।

यह साल सभी के लिए कठिन रहा। आर्यमान अपने सबसे अच्छे दोस्त अभिनेता ऋत्विक धनजानी के साथ मुंबई में थे। दोनों ने खुद को बेहतर बनाने के लिए इस लॉकडाउन समय का उपयोग किया। इस अवधि के दौरान योग के लिए आर्यमन को पेश किया गया था और उन्होंने इस पर ध्यान दिया। उन्होंने बहुत सारे वेबिनार में भाग लिया, विश्व सिनेमा देखा और कोरोना सहित आसपास की सभी चीजों से खुद को अपडेट रखा। दिवाली के दौरान ही वे दिल्ली में अपने माता-पिता से मिलने गए थे और उनके अनुसार वह एक समझदार व्यक्ति बन गए थे। आर्यमन मानते हैं कि उन्होंने योग-ध्यान के साथ-साथ खुद का आत्मनिरीक्षण किया जिसका उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। वास्तव में ये वक्त उनके जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा वह था और रित्विक ने अपने स्वयं के प्रोडक्शन हाउस बनाया और लॉकडाउन के दौरान अपने शो के निर्माण की प्रक्रिया में थे। महत्वपूर्ण रूप से आर्यमान ने खुद के प्रोडक्शन में खुद काम नही करने का फैसला किया है, ताकि नई प्रतिभाओं को मौका मिले और उन्हें एक मंच दिया जा सके।

आर्यमन का कहना है कि वो किसी भी अभिनेता से प्रभावित नही होते बल्कि वो जिस सेट पर होते है वहां स्पॉट बॉय सहित सभी से कुछ न कुछ सीखते है। सीखना उसके लिए एक सतत प्रक्रिया है और वह लगभग सभी से अच्छी चीजों को प्राप्त करके इसे लगन से करते है। हाल के दिनों में, ड्रग्स शब्द सेलेब्रिटीज़ के बाएं, दाएं और केंद्र में प्रमुखता से घूम रहा है या घुमाया जा रहा है। ऐसे में उन्होंने गीता को पढ़ा और उनकी मूलभूत बातों को ध्यान में रखकर उसका अनुसरण किया।

हमेशा खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहना चाहिए, आर्यमन का अपने जीवन में आदर्श वाक्य सरल है,, “हमें जीवन को ख़ुद चलाना चाहिए, ना कि इसे आपको चलाने की अनुमति देना चाहिए।

  • up18 News