यहां जानें, चेहरे पर किन चीजों को लगाने से नुकसान हो सकता है…

Life Style

इन दिनों लॉकडाउन के दौरान ऐसी कई महिलाएं हैं जो इंटरनेस पर तमाम DIY ब्‍यूटी वीडियो फॉलो कर रही हैं। उन वीडियोज में दिखाए जाने वाले ऐसे कई फेस पैक हैं, जो आपकी स्‍किन को चमकदार और सुंदर बना देते हैं। मगर इनमें प्रयोग की जाने वाली कौन-सी सामग्री आपकी स्‍किन पर क्‍या रिएक्‍शन कर जाए, आपको खुद भी नहीं पता चलेगा।

किचन में रखे कौन-से मसाले फेस पैक बनाने के लिए इस्‍तेमाल किए जाने हैं, आपको इस बात का पूरा ज्ञान होना चाहिए। नहीं तो लॉकडाउन के समय आपकी स्‍किन को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

यहां जानें, चेहरे पर किन चीजों को लगाने से नुकसान हो सकता है…

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट

कई लड़कियां मुंहासों पर टूथपेस्ट लगाती हैं क्‍योंकि यह बड़ा ही पॉपुलर हैक है मगर त्वचा विशेषज्ञ आपको यह करने की सलाह बिल्‍कुल भी नहीं देंगे क्‍योंकि टूथपेस्ट और बेकिंग सोडा दोनों ही त्‍वचा में जलन और सूजन का कारण बन सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

इसमें तीव्र अम्लीय होता है। इसे बिना पानी मिलाए सीधे त्‍वचा पर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से स्किन पर लाल निशान पड़ सकते हैं और त्‍वचा छिल सकती है। इसे लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्‍ट करें। सिरके को चेहरे पर लगाकर धूप में नहीं निकलना चाहिए क्‍योंकि इससे सनबर्न, कैमिकल बर्न या फिर पिगमेंटेशन की समस्‍या पैदा हो सकती है।

मसाले

हल्‍दी के अलावा आप जो कुछ भी अपनी स्किन पर लगाएं उसका खास ख्‍याल रखें। घर की रसोई में पाई जाने वाली दालचीनी, लौंग, मिर्च पाउडर या अन्‍य मसालों का बड़ी ही सावधानी से प्रयोग करें क्योंकि यह मसाले त्‍वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं। यदि आप DIY में इनमें से किसी भी मसालों का प्रयोग करने की सोच रही हैं, तो पहले पैच टेस्‍ट कर लें और फिर आगे बढ़ें।

-एजेंसियां