जीवन में खुश रहने के लिए रिलेशनशिप में होना नहीं होता है जरूरी

Life Style

जीवन में खुश रहने के लिए रिलेशनशिप में होना जरूरी नहीं होता है। बहुत से सिंगल्स को लगता है कि खुश रहना है तो रिलेशनशिप में होना जरूरी है। दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अकेले रहना पसंद नहीं करते क्योंकि उन्हें अकेलेपन से डर लगता है।

ऐसे लोग अकेलेपन से बचने के लिए रिलेशनशिप में रहना पसंद करते हैं जबकि कई लोग सिंगल ही रहना पसंद करते हैं और अपने अकेलेपन को एन्जॉय करते हैं। हां, कई बार सिंगल रहने वाले लोग चाहते हुए भी अपने अकेलेपन को खुलकर एन्जॉय नहीं कर पाते क्योंकि कुछ बातें उन्हें अक्सर परेशान करती हैं और उन्हें इन चीजों से ज्यादा चिढ़ होने लगती है।

आखिर कौन सी बातें है, जो सिंगल लोगों को ज्यादा परेशान करती हैं और वो अपने अकेलेपन को ठीक से एन्जॉय नहीं कर पाते-

जब देने लगे डेटिंग की सलाह

सिंगल रहने वाले लोग अपने अकेलेपन को एन्जॉय करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उन्हें डेटिंग और प्यार को लेकर फिजूल की सलाह देने लगते हैं। भले ही आपको डेटिंग और प्यार में कोई दिलचस्पी न हो, बावजूद इसके कुछ लोग जब इससे जुड़ी सलाह देने लगते हैं तो इससे चिढ़ना लाजमी है।

रिलेशनशिप बनाने की कोशिश

भले ही आप अभी किसी के साथ रिलेशनशिप में जाने को लेकर तैयार नहीं हैं, फिर भी जब कोई दोस्त-यार आपकी किसी के रिलेशनशिप बनाने की कोशिश करने लगता है तो इससे असहज महसूस होना लाजमी है। ऐसे में सिंगल रहने के बावजूद आप अपनी आजादी को खुलकर एन्जॉय नहीं कर पाते हैं।

कई बार सिंगल रहने वाले लोग अपने अकेलेपन को इसलिए एन्जॉय नहीं कर पाते हैं क्योंकि दूसरे लोग उनकी निजी जिंदगी में जरूरत से ज्यादा दखलअंदाजी करने लगते हैं। अगर उनकी जिंदगी में कोई बेवजह दखलअंदाजी करने लगता है तो यह उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आता है।

जब लोग समझने लगते हैं दया का पात्र

अक्सर सिंगल रहने वालों को दूसरे लोग दया की नजर से देखने लगते हैं। भले ही सिंगल व्यक्ति को खुद के अकेलेपन से शिकायत नहीं है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें उनके अकेलेपन पर तरस आता है और अकेलेपन को उसकी बदकिस्मती समझ लेते हैं। इस बात से सिंगल लोग अक्सर चिढ़ जाते हैं।

दोस्त करने लगते हैं अजीब सा व्यवहार

सिंगल लोगों को उस वक्त ज्यादा गुस्सा आता है जब उनके दोस्त, जो किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं वो उनके साथ अजीब व्यवहार करने लगते हैं। ऐसे दोस्त जब अपनी पार्टनर के साथ होते हैं तो यह जताने लगते हैं कि आप सिंगल हैं और उनके जोन से बाहर हैं। उन्हें लगता है कि आप वो काम नहीं कर सकते जो कपल्स कर सकते है। बस यही नहीं जब आप किसी से बात भी करते हैं तो हो सकता है कि आपके दोस्तों को यह लगता हो कि आप हर समय पार्टनर की तलाश में लगे हुए हैं जबकि हकीकत में ऐसा कुछ भी नहीं है।

-एजेंसियां