खूबसूरत और मजबूत बालों के लिए अपनाए गार्लिक ऑयल

Life Style

लहसुन हमारे शरीर के लिए जितना लाभदायक है, उतना ही जरूरी यह हमारी खूबसूरती निखारने के लिए भी है। अगर हम अपने बालों में इस तेल को लगाते हैं तो ना केवल हमें बालों से जुड़ी कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है बल्कि हमारे बाल खूबसूरत और मजबूत भी बनते हैं।

लहसुन में पाया जाने वाला सेलेनियम तत्व हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करता है। इसका तेल बालों की जड़ों में लगाने से बालों को अधिक मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। लहसुन के तेल में मौजूद सल्फर बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह सिर की त्वचा में मौजूद रोम छिद्रों की सफाई का काम भी करता है। बालों मजबूत बनाता है और उन्हें झड़ने से रोकता है।

इतना ही नहीं लहसुन का तेल बालों में लगाने से इरिटेटेड स्कैल्प भी शांत होते हैं और सिर से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। आप लहसुन के तेल को किसी अन्य हेयर ऑइल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। आप चाहें तो इसके साथ हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं।

– लहसुन के तेल और नारियल तेल को अपने बालों की लंबाई के हिसाब से आधा-आधा मिला लें। अब इस तेल से अपने सिर पर बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मसाज करें। इसके साथ ही पूरे बालों पर इस तेल को अच्छी तरह लगाएं। आधा से एक घंटा बाद शैंपू कर लें।

– लहसुन का तेल शहद में मिलाकर भी आप बालों के लिए हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। बालों की लंबाई के हिसाब से शहद लें और उसमें थोड़ा सा लहसुन का तेल मिला लें। अब इस मास्क को 30 मिनट तक बालों पर लगाएं रखें और फिर शैंपू कर लें।

– अगर आपके पास लहसुन का तेल उपलब्ध नहीं है तो आप लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर पीस लें और इसमें हल्का गुनगुना नारियल का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। यह भी बालों के लिए लाभदायक होता है। इससे बालों और सिर की त्वचा को विटामिन सी, सल्फर, केरेटिन की प्राप्ति होती है और बाल मजबूत बनते हैं।

-एजेंसियां