एक और आसान तरीका, जो बालों को देगा पोषण और सुंदरता

Life Style

लड़कियों को लंबे, घने और स्मूद बाल पसंद होते हैं तो लड़के घने और सिल्की बाल पसंद करते हैं। अपने बालों की सुंदरता बनाए रखने के लिए सिर्फ ब्यूटी ट्रीटमेंट पर निर्भर ना रहें बल्कि मौसमी फलों का भी आनंद लें। इन फलों के सेवन से आपके बाल सुंदर और घने बनते हैं।

महिला हों या पुरुष खूबसूरत बाल हर किसी को पसंद होते हैं। हम अपने बालों की सुदंरता बनाए रखने के लिए कितने ही जतन करते हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं तो कभी हेयर मास्क का यूज करते हैं। शैंपू और कंडीशनर बदलते रहने की तो गिनती ही नहीं लेकिन एक और आसान तरीका है, जो हमारे बालों को पोषण और सुंदरता देता है।

सिर्फ प्रोटीन नहीं, बालों को चाहिए पूरा पोषण

हम सभी को पता है कि प्रोटीन बालों के लिए जरूरी है लेकिन प्रोटीन के साथ ही विटामिन्स भी चाहिए होते हैं और आइरन भी। आइरन और विटामिन सी के लिए बेरीज खाना फादेमंद है। इनके सेवन से बालों की जड़े मजबूत होती हैं और उन्हें पूरा पोषण मिलता है। इसके लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरीज, संतरा और पपीता खाना चाहिए।

विटामिन ई का पूरा पोषण

बालों को विटामिन ई का पूरा पोषण मिलना चाहिए। इसके सेवन से पूरे शरीर की त्वचा सुंदर बनती है। यह बालों की जड़ों और सिर की डेड स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है। इसके लिए हमें नट्स खाने चाहिए। इनमें बादाम जरूर शामिल करें। ऑलिव ऑइल और सनफ्लॉवर ऑइल में बना खाना खाने से भी लाभ होता है।

ऐसे बढ़ती है बालों की लंबाई

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है। अगर आप अंडा नहीं खाते हैं तो अपनी डायट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें। इसमें दालें, दूध और दही होना चाहिए। इनके सेवन से बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

-एजेंसियां