आगरा: मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

City/ state

आगरा: मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में मण्डलायुक्त ने विभिन्न जनकल्याणकारी परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने रू0 50 करोड़ की लागत से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों में जो भी समस्या आ रही है, उसका निस्तारण कर कार्यों को तेजी से पूर्ण कराया जाय

उन्होंने पी0ओ0 डूडा को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिये कि शास्त्रीपुरम में जो आवास निर्मित किये गये हैं, उन्हें अतिशीघ्र लाभार्थियों को आवंटित कर कब्जा दिलाया जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि अपात्र लाभार्थियों के स्थान पर पात्र लाभार्थियों का चयन किया जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि केवल कागजी कार्यवाही न होकर उन्हें वास्तव में आवास प्राप्त हो गये हैं अथवा नहीं

उन्होंने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं की गुणवत्ता की जॉच हेतु नामित अधिकारी अपनी निरीक्षण आख्या समय-समय पर उपलब्ध कराते रहें। उन्होंने मथुरा के गोवर्धन में हैलीपोर्ट के निर्माण कार्य को पूर्ण कराकर यथाशीघ्र सेवा शुरू कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि धनाभाव के कारण जो भी योजनायें अवरूद्ध हो गई हैं, उनका चिन्हीकरण कर लिया जाय एवं उन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाय।

मण्डलायुक्त ने निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने सम्बन्धी कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वृह्द गोरक्षण केन्द्रों में चारा की समुचित व्यवस्था की जाय। सम्बन्धित अधिकारी यह जाकर देखें कि गोवंश को चारे, टीकाकरण इत्यादि कार्यों का समुचित रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने पंचायती राज विभाग से सामुदायिक शौचालय निर्माण एवं पंचायत भवन निर्माण सम्बन्धी कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।

मण्डलायुक्त ने कोविड-19 की तीसरी लहर के दृष्टिगत् की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों से आर0टी0पी0सी0आर0 टेस्ट की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि फील्ड टेस्टिंग के लिये लोगों को चिन्हित किया जाय तथा उनके आर0टी0पी0सी0आर0 टेस्ट की समुचित व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि सैम्पल टेस्टिंग के लिये मैन पावर बढ़ायी जाय तथा उन्हें उचित प्रशिक्षण दिया जाय। प्रशिक्षोपरान्त उन्हें सैम्पल टेस्टिंग के लिये सम्बन्धित क्षेत्रों में भेज दिया जाय, जिससे किसी प्रकार की कोई कमी न होने पाये।

उन्होंने आशा कार्यकत्रियों द्वारा गांवों में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करने के लिये मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकत्रियां नवजात शिशुओं के पास जायें एवं उन्हें प्राथमिक उपचार तथा अन्य सुविधायें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए अपर निदेशक, स्वास्थ्य को यह निर्देश दिये कि एच0बी0एन0सी0 कार्यक्रम के अन्तर्गत जिन जनपदों का प्रदर्शन अपेक्षाकृत ठीक नहीं है, उन्हें चेतावनी जारी की जाय तथा इसकी नियमित समीक्षा की जाय।

बैठक में जिलाधिकारी आगरा श्री प्रभु एन0 सिंह, मथुरा श्री नवनीत सिंह चहल, फिरोजाबाद श्री चन्द्र विजय सिंह एवं मैनपुरी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

-शीतल सिंह