सर्द‍ियां यान‍ि डेंड्रफ की समस्या, कैसे पायें इससे छुटकारा

Health

फ्लेकी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए जरूरी नहीं कि आप बाजार के एंटी डैंड्रफ शैंपू का ही इस्तेमाल करें. बल्कि इसके लिए आप घर में मौजूद कुछ चीजों को लगाकर फ्लेकी स्कैल्प के समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इन टिप्स से स्कैल्प की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही आपके बाल भी घने और मजबूत बनेंगे.

गुनगुने तेल से स्कैल्प की मसाज करें

सर्दी के मौसम में ठंडी हवाओं के कारण स्कैल्प ड्राई हो जाते है. इसे मॉइस्चराइज करने के लिए आप अपने स्कैल्प की गुनगुने तेल से मसाज करें. शैंपू करने से कुछ वक्त पहले आप नारियल के तेल को हल्का गर्म करके स्कैल्प पर लगाएं. इससे आपको बालों की मजबूती बढ़ेगी. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा जरूर करें तभी आपको इसका फायदा जल्दी मिलेगा.

सर्द हवाओं से बचने के लिए हम टोपी या स्कार्फ जरूर लगाते हैं. लेकिन इससे हमारे बालों को भी फायदा पहुंचता है. स्कार्फ या टोपी पहने रहने से स्कैल्प में नेचुरल ऑयल रिलीज होता है जिससे स्कैल्प में नमी बनी रहती है . हेल्दी बालों के लिए सैटिन का मुलायम स्कार्फ या फिर सिल्क के कपड़े से सिर को कवर रखें.

घर पर बनाएं शैंपू

बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू के इस्तेमाल से बाल डैमेज होते हैं क्योंकि इन्हें बनाने के लिए की हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. घर पर एंटी डैंड्रफ शैंपू तैयार करने के लिए आप आंवला, रीठा, शिकाकाई का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप एक बर्तन में रीटा को मलमल कपड़े में लपेटकर उबालने के लिए रख दें. इसे कम से कम 10 मिनट के लिए उबलने दें. इसके बाद जब रीठा मुलायम हो जाए तो इस पानी को छान लें. अब इस पानी से आप सिर धो सकते हैं. इसमें आप आंवला और शिकाकाई का पाउडर भी मिला सकते हैं.

लौंग के पानी का छिड़काव करें

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिस वजह से ये स्कैल्प की परेशानियों को दूर करने में कारगर है. इससे न सिर्फ स्कैल्प की सफाई होती है बल्कि बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है. इसे बनाने के लिए आप 3-4 लौंग को क्रश कर लें इसके बाद इसे 2 गिलास पानी के साथ उबाल लें. जब पानी का रंग बदल जाए तो इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब आप इसमें टी ट्री ऑयल मिलाएं और शैंपू करने से 30 मिनट पहले बालों पर स्प्रे करें. स्प्रे करने के बाद सर्कुलर मोशन में स्कैल्प मसाज करें. इससे स्कैल्प में होने वाली खुजली की समस्या दूर होगी साथ ही बाल भी मजबूत होंगे.

– एजेंसी