मैनपुरी की हॉट सीट के एक बूथ पर दोबारा होगा मतदान, केंद्रीय मंत्री ने लगाया था बूथ कैप्चरिंग का आरोप

Politics

मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा क्षेत्र के गांव जसवंतपुर में बुधवार को पुनर्मतदान होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। मतदान कराने के लिए आज शाम को ही मतदान केंद्र पर पोलिंग पार्टी रवाना की जाएगी। दोबारा होने जा रहे मतदान में वेबकास्टिंग के साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे।

करहल समेत मैनपुरी जिले की चारों विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी रविवार को मतदान संपन्न हुआ था। अगले दिन भाजपा प्रत्याशी केंद्रीय राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल ने करहल के कुछ बूथों पर मतदान के दौरान गड़बड़ी होने की शिकायत की थी। शिकायत की जांच के बाद ही प्रेक्षक ने चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजी थी।

रविवार को मतदान के बाद सोमवार को नवीन मंडी में स्क्रूटिनी का काम हुआ। यहां करहल सीट से भाजपा प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल ने निर्वाचन अधिकारी करहल जयप्रकाश और प्रेक्षक करहल चंद्र कुमार जमातिया को एक शिकायत की थी। इसमें कहा था कि करहल में मतदान के दौरान बूथ कैप्चर किए गए थे। साक्ष्य के तौर पर एक वीडियो भी दिया गया। ये वीडियो वेबकास्टिंग से लिया गया था। शिकायत पर निर्वाचन अधिकारी करहल और प्रेक्षक करहल चंद्र कुमार जमातिया ने जांच की। जांच में सामने आया कि जसवंतपुर बूथ संख्या 266 पर एक युवक द्वारा खड़े होकर ईवीएम पर मतदान कराया गया।

इसी के आधार पर प्रेक्षक ने प्राथमिक विद्यालय जसवंतपुर पर मतदान में गड़बड़ी की शिकायत को सही पाते हुए निर्वाचन आयोग को यहां दोबारा मतदान कराने की रिपोर्ट भेजी थी। मंगलवार को निर्वाचन आयोग का आदेश मिलते ही जिला प्रशासन पुनर्मतदान करने की तैयारी में जुट गया है।