‘द कश्मीर फाइल्स’ को नॉमिनेशन के बावजूद विवेक ने किया अवॉर्ड्स का बॉयकॉट

Entertainment

लेकिन इस फिल़्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने इस अवॉर्ड के एलान के कुछ घंटे पहले इसका हिस्सा बनने से इंकार कर दिया है. ये अवॉर्ड गुरुवार रात दिए जाएंगे.

ट्विटर पर उन्होंने लिखा, “मुझे मीडिया से पता चला है कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ को 68वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स की 7 श्रेणियों में नामांकित किया गया है. लेकिन इन अनैतिक और सिनेमा विरोधी अवॉर्ड्स का हिस्सा बनने से मैं विनम्रता से इंकार करता हूं.”

जाने माने शायर दुष्यंत कुमार के लोकप्रिय शेर का भी उन्होंने उल्लेख किया है-

“सिर्फ़ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं, मेरी कोशिश है कि ये सूरत बदलनी चाहिए.

मेरे सीने में नहीं तो तेरे सीने में सही, हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए.”

इस अवॉर्ड्स का बॉयकॉट करने का कारण बताते हुए उन्होंने लिखा, “फिल्मफेयर के अनुसार सितारों के अलावा किसी का कोई चेहरा नहीं होता. कोई भी महत्वपूर्ण नहीं है. यही वजह है कि फिल्मफेयर की चापलूस और अनैतिक दुनिया में संजय भंसाली या सूरज बड़जात्या जैसे मास्टर डायरेक्टरों का कोई चेहरा नहीं है.”

इस अवॉर्ड्स का बॉयकॉट करने के बारे में बताते हुए उन्होंने फिल्मफेयर के उस ट्वीट को रिट्वीट किया है, जिसमें बेस्ट डायरेक्टर के लिए नामांकित फिल्मों का एलान किया गया है. फिल्मफेयर के इस ट्वीट में डायरेक्टर और उनकी फिल्मों के नाम तो हैं, लेकिन चेहरे एक्टर्स के हैं.

वो लिखते हैं- “संजय भंसाली, आलिया भट्ट जैसे दिखते हैं, सूरज मिस्टर बच्चन जैसे और अनीस बज़्मी कार्तिक आर्यन जैसे दिखते हैं. ऐसा नहीं है कि किसी फिल्म निर्माता की गरिमा फिल्मफेयर अवॉर्ड्स से मिलती है, बल्कि अपमानित करने वाला यह सिस्टम अब ख़त्म होना चाहिए.”

अग्निहोत्री ने लिखा- “इसलिए बॉलीवुड की भ्रष्ट, अनैतिक और चापलूस ढांचे के खिलाफ अपना विरोध और असहमति जताते हुए मैंने ऐसे अवॉर्ड्स न लेने का फ़ैसला किया है.”

उनके अनुसार “मैं उस दमनकारी और भ्रष्ट सिस्टम या अवॉर्ड्स का हिस्सा बनने से इंकार करता हूं जो स्टार की तुलना में लेखकों, निर्देशकों और फिल्म के अन्य विभाग प्रमुखों या क्रू मेंबर को कमतर और गुलाम जैसा समझता है.”

उन्होंने लिखा, “ये अवॉर्ड्स जीतने वालों और न जीतने वालों को मैं बधाई देता हूं. अच्छी बात ये है कि मैं अकेला नहीं हूं. धीरे ही सही लेकिन लगातार एक समांतर हिंदी फिल्म उद्योग उभर रहा है. तब तक के लिए…”

Compiled: up18 News