आगरा के विज दंपति ने स्पेन में चल रही 5वीं वर्ल्ड रिमफायर चैंपियनशिप में बजाया भारत का डंका

विविध

स्पेन वेलेनसिया में वर्ल्ड बेंचरेस्ट शूटिंग फेडरेशन ने आयोजित की है चैंपियनशिप

दुनिया के विभिन्न देशाें से 93 प्रतिभागियों ने लिया है चैंपियनशिप में भाग

.22 बेंचरेस्ट शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं हिना और रजत विज

आगरा। सारी दुनिया में क्रॉसबो खेल में भारत को विश्व विजेता बनाने के बाद आगरा के विज दंपति स्पेन में चल रही 5वीं वर्ल्ड रिमफायर चैंपियनशिप में अपनी निशानेबाजी का लोहा मनवा रहे हैं।

स्पेन के वेलेनसिया में वर्ल्ड बेंचरेस्ट शूटिंग फेडरेशन द्वारा वर्ल्ड रिमफायर चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है। चैंपियनशिप में दुनिया भर के विभिन्न देशाें से 93 प्रतिभागी भाग लेने पहुंचे हैं। भारत का प्रतिनिधित्व नार्थ इदगाह कॉलोनी, आगरा निवासी हिना और रजत विज कर रहे हैं। रजत और हिना विज इससे पूर्व वर्ल्ड क्रॉसबो चैंपियनशिप में विश्व विजेता बन चुके हैं। विगत वर्ष आगरा में भी उन्होंने वर्ल्ड क्रासबो चैंपियनशिप का आयोजन करवाया था। रजत विज ने बताया कि .22 बेंचरेस्ट शूटिंग स्पोर्ट्स है। निशाना हाथ को एक बैंच पर रखकर बारीकी से लगाना होता है।

निशानेबाजी का ये खेल आत्मविश्वास और एकाग्रता को बढ़ाता है। भारत में ये खेल अभी अधिक लोकप्रिय नहीं है। बेंचरेस्ट चैंपियनशिप में रजत विज ने अभी तक 750 में से 720 स्कोर किया है वहीं हिना विज का स्कोन 660 है। रजत विज इंडिया क्रॉसबो एंड बेंचरेस्ट शूटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष और हिना विज उपाध्यक्ष हैं।

वर्ल्ड बेंचरेस्ट शूटिंग फेडरेशन के अध्यक्ष फ्रेकोइस लुसियानी ने हिना और रजत के कौशल की सराहना की और भारत में इस खेल के प्रचार के लिए आग्रह भी किया है।