पीड़ित पहलवानों ने पुलिस को बताया, कैसे सांस लेने के पैटर्न के बहाने बृजभूषण शरण सिंह ने गलत तरीके से छुआ

National

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण का मामला दर्ज हो गया है. जंतर-मंतर पर अभी भी पहलवान धरना दे रहे हैं. तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं ने वहां पहुंचकर अपना समर्थन उनको दिया है. महिला रेसलर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और पहलवान बजरंग पूनिया बृजभूषण शरण सिंह को पद से हटाने और जेल भेजने की मांग कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट में मामला पहुंचा तो दिल्ली पुलिस ने फटाफट एफआईआर दर्ज की. कोर्ट में सात लड़कियों ने यौन शोषण होने की बात कही है.

नई दिल्ली कनॉट प्लेस में दर्ज एफआईआर में बृजभूषण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और गलत व्यवहार करने शिकायत दी गई है. इसमें गलत तरीके से छूना, शारीरिक संपर्क, टूर्नामेंट के दौरान वॉर्मअप के दौरान गलत तरीके से छूने जैसी शिकायत दर्ज कराईं गई हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सात महिला पहलवानों में से दो ने ऐसी शिकायतें पुलिस से की हैं. सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ही दिल्ली पुलिस ने 21 अप्रैल को बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की थी. इसमें आठ घटनाओं की लिस्ट है.

रिपोर्ट में क्या-क्या कहा गया?

रिपोर्ट के मुताबिक दोनों पीड़ित पहलवानों ने अपनी दी शिकायत में बताया है कि कैसे सांस लेने के पैटर्न के बहाने उसे छुआ गया. शिकायतकर्ता महिला पहलवान ने कथित तौर पर पांच घटनाओं को दर्ज कराया. पहली रेसलर (पहचान उजागर नहीं करने के लिए नाम छिपाया गया है) ने अपनी शिकायत में बताया कि 2016 में टूर्नामेंट के दौरान बृजभूषण शरण सिंह एक रेस्तरां में था।

पेट और स्तन में छुआ’

कथित तौर पर सांसद ने उसके स्तन और पेट को छुआ. इस घटना के बाद महिला पहलवान बुरी तरह घबरा गई थी. उनका खाना खाने का मन नहीं हुआ. वो पूरी रात सो भी नहीं पाई. 2019 में भी एक टूर्नामेंट के दौरान ऐसी ही एक घटना हुई. सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर महिला रेसलर ने आरोप लगाया कि उसके ब्रेस्ट और पेट पर हाथ लगाया.

सांसद ने काफी देर तक कसकर गले लगाया

पहली महिला रेसलर ने अपनी शिकायत में लिखा है कि रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने उनकी सहमति के बिना जांघ, कंधे, पेट और स्तन को टच किया. इसके लिए उसने सांस लेने के पैटर्न को चेक करने का बहाना किया. इतना ही नहीं कथित तौर पर 2018 में सांसद ने शिकायतकर्ता पहलवान को काफी देर तक कसकर गले लगाए रखा. पहलवान ने खुद को छुड़ाया क्योंकि वो (बृजभूषण शरण सिंह) का हाथ उसके स्तन के बिल्कुल करीब था. दूसरी महिला पहलवान ने भी ऐसे ही आरोप लगाए हैं.

साभार -news24