उत्तराखंड: 7 और पर्वतारोहियों के शव मिले, 3 अब भी लापता

National

61 लोगों की टीम हिमस्खलन की चपेट में आई थी

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की 61 लोगों की टीम हिमस्खलन की चपेट में आई थी, जिसमें 54 ट्रेनी और 7 ट्रेनर थे। द्रौपदी का डांडा प्रशिक्षण में कुल 41 ट्रेनर-ट्रेनी थे, जिसमें ट्रेनी 34 और 7 ट्रेनर थे। जिसमें 25 ट्रेनी और 5 ट्रेनर कुल 30 सकुशल हैं, जबकि 29 ट्रेनर-ट्रेनी लापता थे। इनमें से अब तक 26 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं।

खड़े किए हाथ

देश के सर्वोच्च संस्थान, जिसे हाई एटीट्यूड में रेस्क्यू ट्रेनिंग और वॉर महारत हासिल गुलमर्ग स्थित वार फेयर स्कूल के 15 सदस्यीय टीम अब द्रौपदी का डांडा में रेस्क्यू कर रही है। नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग ने रेस्क्यू अभियान में हाथ खड़े कर दिए हैं। नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग के पास सिर्फ ट्रेनिंग से लेकर ही संसाधन है, जिसके बाद रक्षा मंत्रालय से अनुरोध करने पर गुलमर्ग स्थित भारतीय सेना के वॉर फेयर स्कूल की मदद ली जा रही है।

बारिश डाल सकती है रेस्क्यू में खलल

उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश का मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है। आठ जिलों में कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी आईएमडी ने जारी किया है। वहीं, उत्तरकाशी में भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

कुमाऊं क्षेत्र में रेड, जबकि गढ़वाल क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुमाऊं के 5 जिलों नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। वहीं, गढ़वाल के टिहरी और पौड़ी में भी आज स्कूल बंद रहेंगे।

-एजेंसी