यूटीएस ऑन मोबाइल एप यात्रियों के बीच हो रहा लोकप्रिय, इस तरह करें रेल टिकिट बुकिंग..

Local News

आगरा मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) की सुविधा उपलब्ध है। रेल टिकट लेने का यह साधन रेल यात्रियों के बीच लोकप्रिय होने लगा है। कई लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे एप से रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है।

आगरा रेल मंडल में अप्रैल 2023 से अगस्त 2023 तक 5.5 लाख से अधिक यात्रियों ने इस मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने टिकट बुक किए, जिससे रेलवे को रुपये 1.41 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ। वर्ष 2022 (अप्रैल 2022 से अगस्त 2022) की तुलना में वर्ष 2023 (अप्रैल 2023 से अगस्त 2023) में 151% अधिक लोंगो ने इस यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) की सुविधा का उपयोग किया। जिससे इस मोबाइल ऐप के माध्यम से रेलवे राजस्व में पिछले वर्ष कि तुलना में इस वर्ष 238% की जबरदस्त वृद्धि हुई।

भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेल द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप लॉन्च की गई थी। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का मकसद डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह भी सुनिश्चित करना कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना आसानी से टिकट खरीद सकें। यह चलते-फिरते टिकट खरीदने का एक सुविधाजनक तरीका है और तकनीक प्रेमी यात्रियों के बीच एक लोकप्रिय टिकटिंग मोड है।

इस यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) से अगस्त माह में आगरा रेलवे स्टेशन पर 18952 यात्रियों ने उपयोग किया जिससे रेलवे को रु.771245 का राजस्व, मथुरा जं. रेलवे स्टेशन पर 55445 यात्रियों ने उपयोग किया जिससे रेलवे को रु.1329040 का राजस्व एवं धौलपुर रेलवे स्टेशन पर 6516 यात्रियों ने उपयोग किया जिससे रेलवे को रु.111720 का राजस्व प्राप्त हुआ।

मोबाइल ऐप के लाभ

1- आपका मोबाइल ही आपका टिकट है।
2- मोबाइल आफ लाइन मोड में होने पर भी टिकट दर्शाया जा सकता है।
3- त्वरित टिकट बुक करें।
4- लम्बी कतार से बचें एवं समय की बचत करें।
5- प्रारम्भिक स्टेशन से 30 मीटर तथा अधिकतम 20 कि.मी. के दायरे में टिकट बुक किये जा सकते हैं।
6- पेपर की बचत, गो पेपरलेस, गो कैशलेस ऐप द्वारा तनाव रहित टिकट बुक करें।

मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सुविधाएं

1- अनारक्षित टिकिटों की बुकिंग।
2- सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण।
3- पेपर टिकट एवं पेपरलेस टिकट दोनों प्रकार के टिकट प्राप्त किये जा सकते हैं।
4- आर-वालेट की शेष रकम चेक करें।
5- आर-वालेट सरेन्डर कर किसी भी स्टेशन पर रकम प्राप्त करें।
6- आवश्यकतानुसार प्रोफाइल उपयोग करें।
7- बुक किए टिकटों का विवरण चेक करें।

मोबाइल ऐप का विवरण

1- गूगल प्ले स्टोर, विन्डों स्टोर एवं एप्पल स्टोर पर ” यूटीएस ” नाम से ऐप उपलब्ध है।
2- उपरोक्त किसी भी स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।
3- ऐप पर रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें।

मोबाइल ऐप का उपयोग कैसे करें

1- टिकट बुक करने हेतु लॉगिन करें ।
2- लॉगिन आई.डी. मोबाइल नम्बर में रजिस्टर करें।
3- मैसेज के द्वारा प्राप्त चार अंको के पासवर्ड का उपयोग करें।
4- टिकट बुक करने हेतु आर-वालेट का उपयोग करें।
5- आर-वालेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, यूपीआई अथवा यू.टी.एस. काउन्टर द्वारा न्यून्तम रुपये 100/- तथा अधिकतम रुपये 9500/- तक रुपये 100/- के गुणांक में रिचार्ज करें।

अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं।