पाकिस्‍तान के पूर्व पीएम इमरान की गिरफ़्तारी पर अमेरिका ने दी अपनी प्रतिक्रिया

INTERNATIONAL

रातों-रात इमरान ख़ान को इस्लामाबाद स्थित पुलिस लाइन के मुख्यालय में ट्रांसफ़र कर दिया गया. मुख्यालय को सब-जेल में बदल दिया गया है. नैब की कोर्ट सुनवाई भी गेस्ट हाउस में करेगी. इस मामले में अब अमेरिका ने प्रतिक्रिया दी है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव केरिन जेन-पियरे ने कहा है कि अमेरिका को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ़्तारी की जानकारी है.

9 मई को हुई प्रेस वार्ता के दौरान एक सवाल पर उन्होंने कहा, “हमने पहले भी कहा है कि अमेरिका किसी भी राजनीतिक उम्मीदवार या पार्टी का समर्थन नहीं करता है. हम दुनिया भर में लोकतांत्रिक सिद्धांतों और क़ानून के शासन के सम्मान की मांग करते हैं.”

बुधवार को नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो यानी नैब की अदालत गेस्ट हाउस में ही भारी सुरक्षा के बीच लगाई जाएगी. यहीं पर इमरान ख़ान को पेश किया जाएगा. माना जा रहा है कि नैब इमरान ख़ान की 14 दिन की हिरासत मांग सकता है.

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने देर रात इमरान ख़ान की गिरफ़्तारी को वैध क़रार दिया. तहरीक-ए-इंसाफ के नेता फ़वाद चौधरी ने हाईकोर्ट के फ़ैसले को हैरान करने वाला बताया है और कहा कि इस फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी.

अमेरिकी दूतावास ने जारी किया अलर्ट

अमेरिकी दूतावास ने बयान जारी करके कहा है, “अमेरिकी दूतावास इस्लामाबाद में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हो रही झड़पों और आने वाले समय में जो प्रदर्शन हो सकते हैं या जिनकी योजना चल रही है उन सभी पर नज़र बनाए हुए है. इसे देखते हुए इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास 10 मई 2023 की सभी कांसुलर अपॉइंटमेंट रद्द कर रहा है.”

इसके साथ ही दूतावास ने एक एडवाइज़री जारी की है जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान में रह रहे अमेरिकी नागरिकों को किन-किन चीज़ों का ख़्याल रखना होगा.

-चौकन्ने रहें और उन जगहों पर जाने से परहेज़ करें जहां बड़ी संख्या में भीड़ जुटी हो.
-अपनी सुरक्षा की योजनाओं की समीक्षा करते रहें.
-अपनी आईडी साथ रखें और क़ानून का पालन करें
-स्थानीय मीडिया के ज़रिए हालात की जानकारी लेते रहें.

Compiled: up18 News