यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, मैं यहीं हूँ… हम हथियार नहीं डालेंगे

INTERNATIONAL

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने ट्विटर पर अपना एक वीडियो पोस्ट किया है जिसे उन्होंने ख़ुद ही रिकॉर्ड किया है.

ज़ेलेंस्की ने राजधानी कीएव की सड़कों पर चलते हुए ये वीडियो रिकॉर्ड किया है जो शायद इन अफ़वाहों का जवाब देने के लिए किया गया है कि उन्होंने अपनी सेना से रूस के सामने समर्पण का आदेश दिया है.

वीडियो में कीएव के गोरोडेट्स्की हाउस के सामने सड़क पर चल रहे ज़ेलेंस्की कहते हैं- “इंटरनेट पर बहुत सारी फ़ेक सूचना दी जा रही है कि मैंने हमारी सेना को हथियार डालने का आदेश दिया है, और लोग बाहर निकल रहे हैं.”
वो कहते हैं, “मैं यहीं हूँ. हम हथियार नहीं डालेंगे. हम अपने देश की रक्षा करेंगे.”

ठुकराया देश छोड़ देने का अमेरिकी प्रस्ताव

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने उन्हें यूक्रेन से बाहर निकालने की अमेरिका की पेशकश को खारिज कर दिया है. अमेरिका मीडिया में इसकी जानकारी दी गई है.

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने एक वरिष्ठ खुफ़िया अधिकारी के हवाले से लिखा है कि राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, ‘‘लड़ाई यहां है. मुझे हथियारों की ज़रूरत है, सवारी की नहीं. ’’

अमेरिकी अख़बार वॉशिंगटन पोस्ट ने अमेरिकी और यूक्रेन के अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि अमेरिकी सरकार राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की मदद के लिए तैयार है.

रूस के हमले पर राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की प्रतिक्रिया को लेकर सोशल मीडिया पर उनकी काफ़ी तारीफ़ हो रही है.

उन्होंने अपने भाषण में रूस से लड़ते रहने की शपथ ली थी. उन्होंने कहा था, ‘‘जब आप हम पर हमला करेंगे तो हम आपका सामना करेंगे, पीठ नहीं दिखाएंगे.’’

उन्होंने शुक्रवार को एक वीडियो भी पोस्ट किया था जिसमें ज़ेलेंस्की अपने सहयोगियों के साथ राजधानी में दिख रहे हैं. उनके यूक्रेन छोड़ने की ख़बरों को उन्होंने खारिज कर दिया था.

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा था, ‘‘हम सभी यहां हैं और ये इसी तरह रहेगा.’’

-एजेंसियां