सी-वोटर सर्वे: नरेंद्र मोदी के बाद पीएम पद के लिए 57 फीसदी लोगों की पहली पसंद हैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

Exclusive

इस बीच सी-वोटर ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के अलावा अन्य नेताओं को लेकर एक सर्वे किया। सर्वे में लोगों से ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, अरविंद केजरीवाल से लेकर सीएम योगी को लेकर राय मांगी गई।

ममता को लेकर लोगों की राय

सर्वे में ममता बनर्जी को विपक्ष के चेहरे के रूप में रखा गया। बंगाल में ममता बनर्जी मजबूत स्थिति में हैं। ममता लगातार तीसरी बार सत्ता में काबिज हैं। उन्हें पीएम मोदी के कट्टर विरोधी के रूप में देखा जाता है। लोगों से ममता की पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर सवाल किया गया।

विधानसभा चुनाव के बाद पंचायत चुनाव में भी ममता ने अपना दम दिखाया है। हालांकि, सर्वे में ममता बनर्जी को पीएम उम्मीदवार के रूप में महज 10 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया।

केजरीवाल को कितना समर्थन

सर्वे में दिल्ली के सीएम केजरीवाल को भी शामिल किया गया। केजरीवाल लगातार केंद्र सरकार और पीएम मोदी के खिलाफ हमलावर रहते हैं। दिल्ली में तमाम कोशिशों के बावजूद केजरीवाल बीजेपी पर भारी पड़े हैं। हालांकि लोकसभा चुनाव में बीजेपी का दिल्ली में प्रदर्शन बेहतर रहा है। ऐसे में सर्वे में 14 प्रतिशत लोगों ने पीएम पद के लिए अरविंद केजरीवाल का समर्थन किया।

नीतीश कुमार को कितना साथ

बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी पीएम पद के दावेदार के रूप में सर्वे में शामिल थे। बिहार में विपक्ष की सफलता पूर्वक बैठक आयोजित कराने के साथ ही विपक्षी धड़े के समन्यवयक के रूप में भी नीतीश के नाम की चर्चा है। ऐसे में सर्वे में जब लोगों से पीएम पद की दावेदारी को लेकर पूछा गया तो उनके पक्ष में 14 फीसदी लोग थे। नीतीश का आंकड़ा दिल्ली के सीएम के बराबर था।

योगी रहे सबसे दमदार

सर्वे में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सबसे पहले स्थान पर रहे। सर्वे में पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में 57 फीसदी लोगों ने सीएम योगी का समर्थन किया। इससे साफ हो गया कि पीएम मोदी के बाद योगी ही प्रधानमंत्री पद के सबसे मजबूत उम्मीदवार हैं।

राहुल गांधी फिलहाल रेस से बाहर

मोदी सरनेम को लेकर मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सांसदी गंवा चुके हैं। ऐसे में उनके लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है। ऐसे में सर्वे में राहुल गांधी को शामिल नहीं किया है। राहुल गांधी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। कोर्ट इस मामले में गुजरात सरकार, पूर्णेश मोदी समेत अन्य को नोटिस जारी कर चुका है। यहीं वजह रही की विपक्ष की तरफ से सर्वे में राहुल गांधी के नाम को शामिल नहीं किया गया।

Compiled: up18 News