UP By-Election: भाजपा की बैठक में नौ उम्मीदवारों के नाम पर लगी मुहर; एक सीट पर आरएलडी लड़ेगी उपचुनाव

यूपी उपचुनाव: भाजपा नौ सीटों पर तो एक सीट पर आरएलडी लड़ेगी उपचुनाव, जल्द होगी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

Politics

यूपी में दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान जल्द हो सकता है। जिसको लेकर प्रदेश के प्रमुख राजनीतिक दल रणनीति तैयार करने में जुटे हैं। इसी कड़ी में रविवार को दिल्ली में भाजपा की उच्चस्तरीय बैठक हुई। सूत्रों की मानें तो भाजपा की इस अहम बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बन गई है।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में हुई भाजपा की बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह शामिल हुए। इस बैठक में तय हुआ है कि भाजपा नौ सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी और एक सीट सहयोगी आरएलडी के लिए छोड़ेगी। पार्टी एउपचुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करेगी।

सूत्रों की मानें तो पिछले दिनों भाजपा कोर कमेटी ने जिन नामों को केंद्रीय नेतृत्व को भेजा था, उन पर चर्चा के बाद उम्मीदवारों की लिस्ट को अंतिम रूप दे दिया गया। बैठक में आरएलडी को मीरापुर सीट देने का फैसला लिया गया है, जोकि पहले आरएलडी के पास ही थी। पहले निषाद पार्टी को सीट मिलने की उम्मीद जतायी जा रही थी, लेकिन उन्हे कोई सीट नहीं दी जाएगी।

गौरतलब है कि यूपी की करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, फूलपुर, मंझवा और सीसामऊ विधानसभा सीटें खाली हैं, जिन पर उपचुनाव होना है। इनमें पांच सीटें समाजवादी पार्टी, भाजपा ने तीन, आरएलडी और निषाद पार्टी ने एक-एक सीटें विधानसभा चुनाव में जीती थीं।