केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया देश के पहले 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन

National

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भवन का उद्घाटन करते हुए कहा कि बेंगलुरु ने हमेशा देश की एक नई तस्वीर को सबके सामने पेश किया है. उन्होंने आगे कहा, “इस 3डी-प्रिंट डाकघर भवन की जो नई तस्वीर आपने देखी, वही आज भारत की भावना है. यही वह भावना है जिसके साथ भारत आज प्रगति कर रहा है”. देश के पास एक ऐसा नेता है जो हमारे देश के लोगों की क्षमता पर भरोसा करता है.

बेंगलुरू के केमब्रिज लेआउट में स्थित यह बिल्डिंग रिकॉर्ड 44 दिनों में प्रिंट होकर तैयार हो गई है. इसका उद्घाटन खुद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया. अधिकारियों के अनुसार इस 3D पोस्ट ऑफिस की निर्माण 21 मार्च से शुरू हुआ था और 3 मई को पूरा हो गया था. 3डी तकनीक के इस्तेमाल के कारण इसे इतने कम दिनों में तैयार किया जा सका है.

बेंगलुरु में निर्मित इस बिल्डिंग का नाम कैंब्रिज लेआउट पोस्ट रखा गया है. इसका निर्माण कुल 1100 वर्ग फुट की जगह पर किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि इसका निर्माण न सिर्फ कम समय में, बल्कि कम लागत में किया गया है.

कैसे काम करती है 3डी प्रिंटिंग तकनीक?

3डी प्रिंटिंग की इस नई तकनीक के जरिए ड्राइंग इनपुट पर परत-दर-परत कंक्रीट डाली जाती है. जिस स्थान पर बिल्डिंग का निर्माण होना होता है वहां इस मशीन को असेंबल किया जाता है.

– एजेंसी