आज प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने उतरेगी गुजरात टाइटंस

SPORTS

विपरीत परिस्थितियों में वापसी करने वाली गुजरात टाइटंस की टीम IPL में मंगलवार को जब पंजाब किंग्स का सामना करेगी तो उसकी निगाह प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने पर रहेगी। गुजरात ने अब तक नौ में से आठ मैच जीते हैं। गुजरात के इस शानदार प्रदर्शन का कारण विपरीत परिस्थितियों में भी दमदार वापसी करना है।

राहुल तेवतिया, डेविड मिलर, राशिद खान हों या कप्तान हार्दिक पंड्या, इन सभी ने अब तक टूर्नामेंट में मैच विजेता प्रदर्शन किया है। यदि कोई एक खिलाड़ी नाकाम हो जाता है तो दूसरा बखूबी जिम्मेदारी निभाता है।

मिलर, तेवतिया और राशिद ने मिलकर इस सीजन अभी तक 28 छक्के उड़ा दिए हैं। हार्दिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ जीत के बाद कहा था, ‘यह इस टीम की खूबसूरती है कि खिलाड़ियों ने दिखाया है कि वे मुश्किल परिस्थितियों में भी क्या कर सकते हैं। हमने ऐसा करने के लिए हमेशा उनका हौसला बढ़ाया।’

बल्लेबाजी में नहीं दिखी निरंतरता

वहीं दूसरी ओर पंजाब की टीम के प्रदर्शन में फिर से निरंतरता का अभाव रहा है तथा उसे अब तक नौ मैचों में से पांच में हार मिली है। उसके शीर्ष बल्लेबाज कप्तान मयंक अग्रवाल, जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन और लियम लिविंगस्टोन ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी। गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने ही लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले मैच में उसके गेंदबाजों ने अच्छा खेल दिखाया था लेकिन बल्लेबाजों ने उसे निराश किया।

हार्दिक रहे हैं आधार

गुजरात की टीम में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने मैथ्यू वेड की जगह अच्छी तरह से संभाली है। उनके सलामी जोड़ीदार शुभमान गिल ने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन दाएं हाथ का यह बल्लेबाज हाल में रन बनाने के लिए जूझता हुआ नजर आया। वह निश्चित तौर पर फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेंगे। गुजरात के लिए बल्लेबाजी का मुख्य आधार हार्दिक रहे हैं। उन्होंने जिम्मेदारी भरी पारी खेली हैं। मिलर और तेवतिया ने ‘फिनिशर’ की भूमिका शानदार ढंग से निभाई है। पिछले मैच में राशिद खान ने भी छक्के जड़ने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया था।

शमी से रहना होगा बचकर

गुजरात के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है। जहां मोहम्मद शमी नई गेंद से कहर बरपा सकते हैं। वहीं पंजाब के बल्लेबाजों को लॉकी फर्ग्यूसन की तेजी और विविधता से भी सतर्क रहना होगा। गुजरात प्रदीप सांगवान को भी टीम में बनाए रख सकता है जिन्होंने चार सत्र बाद अपने पहले आईपीएल मैच में शानदार प्रदर्शन किया था।

तेवतिया के यादगार छक्के

पिछली बार जब गुजरात और पंजाब का सामना हुआ था तो तेवतिया ने आखिरी दो गेंदों पर छक्के लगाकर गुजरात को रोमांचक जीत दिलाई थी। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लियम लिविंगस्टोन के 64 रन की पारी के दमपर गुजरात के सामने 190 रन का लक्ष्य रखा। मैच में पंजाब ने पकड़ बना रखी थी और अंतिम ओवर में गुजरात को जीत के लिए 19 रन की दरकार थी। पहली ही गेंद पर कप्तान हार्दिक के रन आउट हो जाने से यह टारगेट और मुश्कल हो गया। लेकिन इसके बाद मैदान पर उतरे तेवतिया ने तीन गेंद की पारी में मैच पलट दिया। अंतिम दो गेंद पर तेवतिया द्वारा लगाए गए दो छक्के पंजाब की टीम अभी तक भूली नहीं होगी।

संभावित प्लेइंग XI

गुजरात टाइटंस: शुभमान गिल, ऋद्धिमान साहा, साई सुदर्शन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, प्रदीप सांवान, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्युसन, मोहम्मद शमी

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, भानुका राजपक्षा,जॉनी बेयरस्टो, लियम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा, ऋषि धवन, कागिसो रबाडा, राहुल चाहर, संदीप शर्मा, अर्शदीप सिंह

पिच रिपोर्ट

डीवाई पाटिल पर यह इस सीजन का 15वां मैच होगा। इस खेले गए पहले ही मुकाबले में दोनों टीमों ने 200 से ज्यादा का टोटल बनाया था। इसके बाद भी कई बार इस मैदान पर हाईस्कोरिंग गेम देखने को मिले, लेकिन पिछले तीन मैचों से यहां 150 रन बनाने में भी बल्लेबाजों के पसीने छूट जा रहे हैं। गुजरात और पंजाब का बोलिंग अटैक अच्छा है जिससे यहां एक बार फिर बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ सकती है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *