उत्तराखंड में मौजूद है एक अनदेखा हिल स्टेशन, जो है दिल्ली से केवल 5 घंटे दूर

Life Style

यहां रहती है कम भीड़

चारेख हिल स्टेशन एक अन-एक्सप्लोरड हिल स्टेशन है, जिसेक बारे में लोगों को कम ही पता है। ज्यादा पता न होने की वजह से यहां भीड़ भी कम ही रहती है। यहां ज्यादातर आपको दिल्ली के पर्यटक काफी संख्या में दिखेंगे। वजह आम है क्योंकि लैंसडाउन दिल्ली से बेहद करीब है, और यहां घूमने के बाद लोग चारेख हिल स्टेशन भी निकल पड़ते हैं। ये एक ऐसी जगह है जो टूरिस्ट को प्राकृतिक सुंदरता का एक अलग ही मतलब समझाती है। यहां कोई प्रदूषण नहीं और न ही कोई ट्रैफिक दिखेगा। यहां आकर आप खुद को प्रकृति के करीब पाएंगे।

ठंड के दिनों में चारेख हिल स्टेशन

ठंड के दिनों में तो आपको यहां बर्फ से ढके पहाड़ दिखेंगे, और सुबह के समय में आसमान में खिलखिलाती धूप लोगों को बेहद पसंद आएगी। साथ ही सितारों के साथ डूबता सूरज, चारों तरफ हरियाली आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। यहां के खूबसूरत पेड़ चारेख रिजॉर्ट में ठहरने का एक अलग ही अनुभव देते हैं। यहां के रिजॉर्ट में आपको खूबसूरत सूर्योदय और सूर्यास्त का अनुभव ले सकते हैं। यहां करीबन 200 से ज्यादा पक्षियों के चहचहाने की आवाज सुनाई देती है।

यहां के रिजॉर्ट्स

यहां के रिजॉर्ट्स में आपको हर तरह के फूल दिखाई देंगे, जो दिखने में एकदम विदेशी जैसे लगेंगे। इन फूलों की खुशबू आपका यकीनन मूड ठीक कर देगी। यहां के रिजॉर्ट्स में आप ठहरने के लिए दो तरह के कमरे हैं, एक बेसिक कमरा आपको दिखेगा जो काफी आरामदायक और काफी बड़ा है। यहां परिवार के साथ समय बिताने के लिए कॉटेज भी उपलब्ध हैं। यहां की जगहों पर आपको एकदम घर जैसा खाना ही मिलेगा।

यहां हैं एडवेंचर और भी चीजों की सुविधाएं

यहां के रिजॉर्ट्स आपको कई एडवेंचर और मनोरंजन से जुड़े हर तरह के पैकेज भी देते हैं। यहां ट्रैकिंग, घुड़सवारी, आउटडोर और इनडोर गेम, बर्ड वॉचिंग, प्रकृति की सैर फन स्टे शामिल है। फिटनेस से प्यार करने वाले लोगों के लिए यहां कई योग और मिटेशन भी करवाए जाते हैं। साथ ही यहां 24 घंटे वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है। ध्यान रखें, यहां की खूबसूरती को अपने फोन में जरूर कैप्चर करें।

चारेख के आसपास घूमने की जगह

पयर्टक आसपास की भी कई खूबसूरत चीजें देख सकते हैं। यहां पास में राजाजी नेशनल पार्क नेशनल पार्क भी है, जो चारेख से केवल 20 किमी दूर है। पर्यटक 12 किमी तक फारेस्ट ड्राइव का मजा ले सकते हैं। यहां आपको हाथी, हिरण, तेंदुए, खरगोश, बाघ जैसे जानवरों की भी झलक देखने को मिल सकती है। यात्रा को और रोमांचक बनाना चाहते हैं तो ऋषि चरख के डांडा और सिधबली मंदिर जरूर जाएं। रिजॉर्ट के पास अन्य टूरिस्ट प्लेस भी हैं, जहां आप जा सकते हैं, जैसे तारकेश्वर धाम, जिम कॉर्बेट, लैंसडाउन, शून्य शिखर आश्रम और गुमखाल, द्वारिखाल।

कैसे पहुंचें चारेख डंडा

चरेक डंडा पौड़ी गढ़वाल जिले के कोटद्वार शहर के पास स्थित है। यह मुख्य कोटद्वार शहर से लगभग 35 किमी दूर है। सिद्धबली मंदिर से पहले एक छोटे से पुल के बाद एक सड़क जो ऊपर के गांवों तक जाती है, आपको इस डेस्टिनेशन तक ले जाएगी। कोटद्वार के लिए लोकल बसें पास के शहरों जैसे हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, पौड़ी आदि से चलती हैं। चारेख डंडा के लिए पास का रेलवे स्टेशन कोटद्वार में स्थित है। देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। दिल्ली से कोटद्वार के लिए सीधी बसें भी उपलब्ध हैं।

-एजेंसी