दुनिया में कुत्तों की वो सबसे ख़तरनाक ब्रीड्स, जिन्हें पालने से पहले 10 बार सोचें

Cover Story

इसके अलावा अगर आप पालतू कुत्ते को घर लाने की सोच रहे हैं तो पसंदीदा ब्रीड के बारे में रिसर्च अच्छी तरह से करें। उसके बारे में पढ़ें कि उसका स्वभाव कैसा है, वह कितना खाता है, किस तरह का वातावरण उसके लिए अच्छा है, दूसरे जानवरों और इंसानों के साथ कैसा रहता है। इसके अलावा ट्रेनिंग को नज़रअंदाज़ न करें।

तो आइए नज़र डालते हैं दुनिया की 8 ऐसी ब्रीड्स पर जिन्हें सबसे ख़तरनाक माना जाता है।

1. पिट बुल

जब भी बात आती है सबसे ख़तरनाक कुत्तों की नसल की, तो उसमें सबसे ऊपर नाम पिट बुल का ही होता है। पीढ़ियों से इस नसल को शिकार और लड़ने के लिए पैदा किया गया है, इसलिए इसमें आश्चर्य की बात नहीं है कि ये कुत्ते आज भी एक ख़तरा बने हुए हैं। दूसरी वजह जो इन्हें ख़तरनाक बनाती है, वह है इनका विशाल शरीर, मज़बूत जबड़ा और हत्यारा प्रवृत्ति। मनुष्य और दूसरे जानवर पिट बुल के आगे कुछ नहीं हैं। लेकिन फिर भी लोगों का मानना है कि कुत्तों की दूसरी नसल की तरह पिट बुल को जिस तरह रखा जाएगा वे वैसे ही बनेंगे।

2. रॉटवाइलर

पिट बुल से पहले रॉटवाइलर ब्रीड को सबसे ख़तरनाक माना जाता था। इस नसल की लंबाई 25 इंच तक जा सकती है और वज़न 55 किलो या उससे ज़्यादा। बड़े शरीर वाला यह कुत्ता फ्रेंडली होने के साथ प्रोटेक्टिव भी होता है, लेकिन सुरक्षा सिर्फ घर वालों तक ही सीमित रहती है।

3. जर्मन शेफर्ड

कुत्तों की इस ब्रीड को अक्सर सेना और पुलिस बलों में इस्तेमाल किया जाता है। इसके पीछे कारण साफ हैं, जर्मन शेफर्ड, मज़बूत, बुद्धिमान, शक्तिशाली और ख़तरनाक कुत्ते हैं, जो लोगों पर घातक हमले कर सकते हैं।

4. अमेरिकन बुलडॉग

ब्रिटिश बुलडॉग से बिल्कुल अलग, अमेरिकन बुलडॉग काफी ताकतवर होते हैं। अच्छी बात यह है कि इनको ओवरब्रीड नहीं किया गया है। यह ताकतवर कुत्ते जब अटैक करते हैं, तो बेहद ख़तरनाक हो जाते हैं।

5. बुलमैस्टिफ

समर्पित, सतर्क और निडर, यह सभी शब्द बुलमास्टिफ़ नस्ल पर लागू होते हैं, और यही कारण है कि यह पालतू जानवर के रूप में काफी पॉपुलर हैं। यह आपके घर की सुरक्षा तो करेंगे, लेकिन इन्हें घर के अंदर बाहर का आदमी शायद पसंद न आए, इसलिए बुलमैस्टिफ का यह व्यवहार बचपन से ही ठीक करना होगा।

6. साइबेरियन हस्की

साइबेरियन हस्कीज़ ताकतवर डॉग्ज़ होते हैं, जिनकी बाइट शक्तिशाली हो सकती है। यह न सिर्फ दिखने में भेड़िए जैसे दिखते हैं बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि इनकी हरकतें भी काफी कुछ भेड़िए जैसी ही होती हैं। इस ब्रीड को शिकार करना पसंद होता है। खासतौर पर जानवर जो इनसे छोटे होते हैं, जिनमें इंसान भी शामिल हैं, जो उन्हें शिकार की तरह दिख सकते हैं।

7. बॉक्सर

कुत्तों की यह नसल काफी दिलचस्प होती है, क्योंकि यह दिखने में चुस्त न हों, लेकिन इनकी ब्रीडिंग काम कराने के लिए की जाती है। बॉक्सर में ऊर्जा कमाल की होती है। इनका स्वभाव भी काफी प्रोटेक्टिव होता है और साथ ही शक्तिशाली होने की वजह से यह ख़तरनाक हो जाते हैं।

8. डॉबरमैन पिंचर

डॉग की इस नसल को पहचानना आसान है, इनके कान खड़े रहते हैं, पीठ बिल्कुल सीधी और हर वक्त एलर्ट रहते हैं। इनको आमतौर पर गार्ड डॉग की तरह इस्तेमाल किया जाता है। “पिंचर” एक जर्मन शब्द है, जो शिकार पर हमला करने और काटने की इनकी आदत को दर्शाता है। यह एक और नस्ल है जिसे पीढ़ियों से हमला करने के लिए पाला गया था।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.