230 भारतीयों को लेकर आज रात 9 बजे इजराइल से रवाना होगा पहला चार्टर विमान

National

ऑपरेशन अजय के तहत इस विमान का इंतजाम ऐसे लोगों की मदद के लिए किया जा रहा है जो इजराइल से भारत लौटना चाहते हैं पर विमान सेवा उपलब्ध नहीं होने के कारण लौट नहीं पा रहे हैं। बता दें कि एयर इंडिया ने इजराइल-हमास के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद सात अक्तूबर को ही अपनी हवाई सेवाएं स्थगित कर दी थीं। ये सेवाएं अब तक शुरू नहीं की गईं हैं।

सूत्रों के अनुसार विशेष चार्टर विमान से जो लोग भारत आएंगे, उनसे कोई किराया नहीं लिया जाएगा और उनके लौटने का सारा खर्च सरकार उठाएगी।

भारतीयों के पंजीकरण के लिए दूतावास ने लिंक जारी किया

इजराइल में भारतीय दूतावास की ओर से वहां रह रहे भारतीयों को सलाह दी गई है कि कि वे भारतीय दूतावास, तेल अवीव, इजराइल में अपना पंजीकरण कराएं। दूतावास के साथ पंजीकरण करने से उन्हें वे सुविधाएं प्रदान की की जा सकेंगी आपातकालीन स्थिति में जरूरी होंगी। दूतावास की ओर से कहा गया है कि पंजीकरण करने से हमारे ईमेल नेटवर्क के माध्यम से विभिन्न घटनाओं के बारे में जानकारी की उपलब्धता की सुविधा भी मिल सकेगी। पंजीकरण के लिए https://indembassyisrael.gov.in/whats?id=dwjwb लिंक जारी किया गया है।

आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए

इजराइल में भारतीय दूतावास की ओर से 24×7 आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर, संपर्क नंबर और ईमेल आईडी भी जारी की गई है। जो इस प्रकार है- +972-35226748 and +972-543278392 Email: [email protected]

इजराइल में रहते हैं 18 हजार भारतीय

इजराइल में करीब 18,000 भारतीय नागरिक रह रहे हैं और काम कर रहे हैं। इजराइल में रहने वाले भारतीयों में बड़ी संख्या में लोग केयरगिवर्स के रूप में काम करते हैं। हालांकि वहां लगभग एक हजार छात्र, कई आईटी पेशेवर और हीरा व्यापारी भी रहते हैं।

गाजा और तेल अवीव में भी भारतीयों की मदद की हो रही कोशिश

रामल्ला में स्थित भारतीय प्रतिनिधि कार्यालय (ROI) भी गाजा में रह रहे चार भारतीयों के साथ लगातार संपर्क में है। आरओई ने पीटीआई को बताया कि हम संपर्क में है और सभी भारतीयों की मदद की कोशिश कर रहे हैं, पर जमीन जो स्थिति है उसे देखते हुए हमारे पास सीमित विकल्प मौजूद हैं। वहीं दूसरी ओर तेल अवीव में मौजूद भारतीय मिशन भी प्रभावित इलाकों में सभी भारतीयों की मदद की कोशिश कर रहा है।

Compiled: up18 News