केंद्र में स्थिर और निर्णायक सरकार के कारण अर्थव्यवस्था को नई दिशा मिली: गृह मंत्री

National

उद्योग संगठन पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के 118वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि यूपीए शासन की 2004 से 2014 की 10 साल की अवधि ने “देश को हिलाकर रख दिया”, जो राजनीतिक अस्थिरता का “अंतिम काल” भी था। इसके विपरीत, पिछले नौ वर्षों में प्रदर्शन और निर्णायक नीतियां देखी गईं और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत अर्थव्यवस्था को एक नई दिशा मिली है।

शाह ने कहा, “पिछले नौ साल राजनीतिक स्थिरता और निर्णायक नीति-निर्माण के रहे हैं। इस अवधि के दौरान हमारी जीडीपी 2.03 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 3.75 ट्रिलियन डॉलर हो गई है, जो लगभग दोगुनी है। प्रति व्यक्ति आय 2013-14 में 68,000 रुपये से 1.80 लाख रुपये हो गई।

गृह मंत्री ने कहा कि मोदी ने पिछले नौ वर्षों में भारत को हर क्षेत्र में बदलने की कोशिश की है और सफल भी हुए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के बाद न केवल व्यापार और उद्योगों में बल्कि देश के हर क्षेत्र में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है और सभी लोग एक नई गति का अनुभव कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि व्यापार और उद्योग देश की अर्थव्यवस्था का केंद्र हैं, जहां से उसे ऊर्जा मिलती है।

शाह ने कहा कि जब भी कोई कंपनी दुनिया भर में अपना आधार बदलना चाहती है तो भारत स्थानांतरित करने के लिए एक उज्ज्वल स्थान के रूप में उभरता है। “हमारा देश सबसे युवा है और हमारे पास सबसे ज्यादा इंजीनियर, डॉक्टर और टेक्नोक्रेट भी हैं। यहां लोकतंत्र है, टीम वर्क है और मोदी जी के नेतृत्व में नीति निर्धारण भी स्पष्ट है। इसलिए अब भारत को कोई नहीं रोक सकता।”

शाह ने कहा कि उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं ने देश के अंदर 14 क्षेत्रों में मेक इन इंडिया का सपना पूरा किया है। उन्होंने रेखांकित किया, ”बड़े उद्योगों के साथ-साथ छोटे उद्योगों के नेटवर्क को मजबूत करना होगा और पीएचडीसीसीआई को इसमें मार्गदर्शन और बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए मजबूती से आगे आना होगा।”

Compiled: up18 News