स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना की प्रीकॉशन डोज लेने की समय सीमा कम की गई

National

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज लेने की समय सीमा को कम कर दिया है। मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आदेश के मुताबिक कोरोना वायरस टीके का दूसरा डोज ले चुके 18 साल से ऊपर के लोग अब 9 महीने के बजाय 6 महीने में ही प्रीकॉशन डोज ले सकते हैं। ध्यान रहें कि प्रीकॉशन डोज उन्हीं को लगाया जा रहा है जो कोरोना वायरस टीके की दोनों डोज ले चुके हैं।

भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के 16,159 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,35,47,809 हुई जबकि 28 मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,25,270 पर पहुंच गई है। वहीं, एक्टिव केसों की संख्या 1,15,212 पहुंच गई है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली, महाराष्ट्र और दक्षिण के राज्यों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिला है।

90 फीसदी युवा आबादी वैक्सीनेटेड

भारत ने अपनी युवा आबादी के 90 फीसदी के पूर्ण टीकाकरण की उपलब्धि हासिल कर ली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने सोमवार को यह घोषणा की। मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सबका साथ, सबका प्रयास के मंत्र से भारत अपनी 90 फीसदी वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण कर चुका है। उन्होंने उम्मीद जताई कि हम एक साथ मिलकर महामारी के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे।

-एजेंसियां