भारत की इस तरक्की को देखकर महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन काफी खुश

Business

UPI ATM देखकर आनंद महिंद्रा भी हुए हैरान
एटीएम से पैसा निकालने के लिए अब आपको डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं है। देश का पहला वाइट लेवल यूपीआई-एटीएम (UPI-ATM) लॉन्च हो चुका है। आप बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई के जरिए कैश निकाल सकेंगे। आनंद महिंद्रा ने इस नई सर्विस की तारीफ करते हुए लिखा कि जिस रफ्तार से भारत की डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेस बढ़ रही है, वो तारीफ के काबिल है। डिजिटल सर्विस अब कॉरपोरेट केंद्रित होने के बजाए कंज्यूमर केंद्रित बन रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड कंपनियों की बढ़ेगी टेंशन

आनंद महिंद्रा ने लिखा कि यूपीआई एटीएम का नया अविष्कार क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए नई टेंशन बन सकता है। महिंद्रा ने यूपीआई एटीएम सर्विस की तारीफ करते हुए लिखा कि बस ध्यान इस बात का रखना है कि मैं अपना मोबाइल फोन कहीं भी न भूल जाऊं।

दरअसल हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर यूपीआई एटीएम लॉन्च किया है। इसके जरिए ग्राहक डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बिना यूपीआई के जरिए कैश निकाल सकते हैं। आनंद महिंद्रा ने इसका वीडियो भी ट्वीट किया है। जिसमें एक शख्स बता रहा है कि कैसे यूपीआई के जरिए कैसे एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

कैसे काम करता है यह

UPI ATM के जरिए नकदी निकालने के लिए सबसे पहले स्क्रीन पर यूपीआई का चुनाव करना है, एटीएम पर राशि चुनकर चुनी हुई राशि से जुड़ा यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करना है। मोबाइल पर क्यूआर कोड स्कैन करते ही आपको यूपीआई ऐप का ऑप्शन और बैंक अकाउंट के बारे में पूछा जाएगा। लेनदेन की पुष्टि के लिए अपना यूपीआई पिन डालें। आपका कैश बाहर आ जाएगा। अगर आपके स्मार्टफोन में कोई भी यूपीआई इनेबल ऐप है तो आप यह कर सकेंगे।

Compiled: up18 News