पाकिस्तान में सुजुकी मोटर ने अपने कार-बाइक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बंद किए

INTERNATIONAL

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार कंपोनेंटेस और एक्सेसरीज पर इंपोर्ट प्रतिबंधों के चलते प्लांट 22 जून से 8 जुलाई तक बंद रहेंगे. जापानी कार मैन्यूफैक्चरर का पाकिस्तान में स्थापित चार पहिया कार प्लांट 75 दिनों से बंद था, जिसे कुछ दिन पहले ही फिर से खोला गया था.

पाकिस्तानी मीडिया डॉन न्यूज के अनुसार सुजुकी मोटर (Suzuki Motor Manufacturing Plant Closed in Pakistan) की ओर से स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के अनुसार कंपनी ने पिछले साल मई में केंद्रीय बैंक द्वारा अपनाई गई प्रणाली के चलते इंपोर्ट होने वाले पुर्जों और सामानों की कमी के कारण मैन्यूफैक्चरिंग को निलंबित कर दिया है. बता दें कि पिछले साल मई में स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) ने कंपनियों को किट आयात करने से पहले अनुमति लेने का आदेश दिया, जिसका सामान की खेप निकासी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा और नतीजे में इन्वेंट्री लेवल प्रभावित हुआ.

रिपोर्ट के अनुसार कच्चे माल की कमी ने कंपनी को एक साल तक परेशान किया है. इसी के चलते सुजुकी मोटर्स ने अगस्त 2022 से 19 जून तक 75 दिनों के लिए अपने चार पहिया प्लांट को बंद रखा था. कंपनी ने कहा कि इन्वेंट्री लेवल की कमी के कारण कंपनी प्रबंधन ने 22 जून से 8 जुलाई 2023 तक मोटरसाइकिल और ऑटोमोबाइल प्लांट बंद करने का फैसला किया है. वहीं, इससे पहले कंपनी ने 23 मई से 16 जून तक अपने बाइक प्लांट को बंद रखा था.

इंडस मोटर समेत कई कंपनियां प्लांट बंद करने की तैयारी में

पाकिस्तान में इंपोर्ट प्रतिबंधों के चलते इंडस मोटर कंपनी जैसे अन्य कंपनियों ने भी प्लांट शट डाउन करने की तैयारी कर ली है. वहीं, पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अनुसार मई 2023 में कार की बिक्री में सालाना आधार पर 80 फीसदी की गिरावट आई है. बता दें कि पाकिस्तान (Pakistan Crisis) की जीडीपी लगातार नीचे जा रही है और विदेशी मुद्रा भंडार भी लगभग खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है और महंगाई दर ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

– एजेंसी