फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा में छंटनी का दूसरा राउंड, मई में निकाले जायेंगे 10000 कर्मचारी

Business

पहले राउंड में 11 हजार कर्मचारियों को निकाला

मेटा ने पहले राउंड में 11 हजार कर्मचारियों को निकाला था, जो पूरी वर्कफोर्स का 13% था। कंपनी के 18 साल के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी हुई थी। कर्मचारियों को निकालने का ऐलान कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग ने किया था। उन्होंने इसकी वजह गलत फैसलों से रेवेन्यू में आई गिरावट को बताया था।

5 हजार पोस्ट खाली रखी जाएंगी

जुकरबर्ग ने पिछले महीने ही छंटनी के संकेत दे दिए था। उन्होंने कहा था 10,000 लोगों को नौकरी से निकालने के बाद कंपनी में 5 हजार पोस्ट खाली रखी जाएंगी। जुकरबर्ग ने ये भी कहा था कि ‘कंपनी की कमाई में गिरावट के लिए अमेरिका में बढ़ी ब्याज दरें और दुनिया में बढ़ी अस्थिरता जिम्मेदार हैं।

कंपनी इस स्थिति में कैसे पहुंची?

पहले राउंड की छंटनी के दौरान मार्क ने कहा था, ‘कोविड की शुरुआत में, दुनिया तेजी से ऑनलाइन हो गई और ई-कॉमर्स के बढ़ने से रेवेन्यू में इजाफा हुआ। कई लोगों ने प्रिडिक्ट किया कि यह बढ़ोतरी स्थायी होगी जो महामारी खत्म होने के बाद भी जारी रहेगी। मैंने भी यही सोचा, इसलिए मैंने अपने इन्वेस्टमेंट में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया। दुर्भाग्य से, यह मेरी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा।

न केवल ऑनलाइन कॉमर्स पहले के ट्रेंड पर लौट आया है, बल्कि मैक्रोइकोनॉमिक डाउनटर्न, कॉम्पिटिशन और कम विज्ञापन के कारण रेवेन्यू मेरी अपेक्षा से कम हो गया है। मुझसे ये गलती हुई और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं। इस नए माहौल में, हमें और अधिक पूंजी कुशल बनने की जरूरत है। हमने संसाधनों को हाई प्रायोरिटी ग्रोथ एरिया में शिफ्ट कर दिया है।

AI डिस्कवरी इंजन, एडवर्टाइजमेंट और बिजनेस प्लेटफॉर्म और मेटावर्स के लिए हमारा लॉन्ग टर्म विजन है। हमने बिजनेस की लागत में कटौती की है, जिसमें बजट कम करना, भत्तों को कम करना और रियल एस्टेट फुट प्रिंट को कम करना शामिल है। हम अपनी एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए टीमों का पुनर्गठन कर रहे हैं लेकिन ये उपाय अकेले हमारे खर्चों को हमारी रेवेन्यू ग्रोथ के अनुरूप नहीं लाएंगे, इसलिए मैंने लोगों को जाने देने का कठिन निर्णय भी लिया है।’

सितंबर 2022 के आखिर तक मेटा में थे 87,314 कर्मचारी

सितंबर 2022 के अंत तक मेटा में 87,314 कर्मचारी थे। मेटा वर्तमान में वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक सहित दुनिया के कुछ सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का मालिक है। हालांकि कंपनी मेटावर्स पर अपना खर्च बढ़ा रही है। मेटावर्स एक आभासी दुनिया है जहां यूजर अपने खुद के अवतार बना सकते हैं।

टेक कंपनियों में छंटनी को दौर

मेटा ही नहीं दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने इस साल बड़े लेवल पर छंटनी की है। अमेजन ने 2023 में अब तक 27 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। मेटा ने इस साल अब तक 11 हजार लोगों को निकाना है और 10 हजार को मई में निकालेगी। इनके अलावा अल्फाबेट 12 हजार और माइक्रोसॉफ्ट 10 हजार को निकाल चुकी हैं।

Compiled – up18 News