इंग्लैंड में शुरू हुई सारा-सचिन की प्रेम कहानी का राजस्थान में हुआ अंत, अब 20 साल बाद हुआ तलाक का खुलासा

Cover Story

सचिन पायलट ने शपथ पत्र में खुद को लिखा ‘तलाकशुदा’…

कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट अपनी पत्नी सारा अब्दुल्ला यानी सारा पायलट से अलग हो गए हैं। दोनों के बीच हुए तलाक का खुलासा सचिन पायलट के चुनावी एफिडेविट से हुआ है।  जनवरी 2004 में सारा और सचिन पायलट ने शादी की थी।
दरअसल, इसी महीने 25 नवंबर को राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं। मंगलवार को उन्होंने टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में नामांकन भरा। नामांकन में दिए गए एफिडेविट में उन्होंने पत्नी के नाम वाले कॉलम के आगे खुद को ‘तलाकशुदा’ बताया है. सचिन और सारा के दो बेटे हैं- आरान और वेहान।

सचिन पायलट का जन्म यूपी के सहारनपुर में हुआ था। सेंट स्टीफन कॉलेज से स्कूलिंग और ग्रैजुएशन करने के बाद वह यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्निसल्वानिया के वार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA करने के लिए विदेश चले गए थे।

सारा साल 1990 तक कश्मीर में अपने परिवार के साथ रहीं. उसके बाद फारूक अब्दुल्ला ने घाटी में चल रहे तनाव की वजह से सारा को मां के साथ लंदन भेज दिया। एमबीए करने के दौरान ही सचिन की दोस्ती सारा से हुई थी. समय के साथ दोनों की दोस्ती गहरी होती चली गई और फिर प्यार में बदल गई।

अब्दुल्ला परिवार ने शादी का किया था बहिष्कार

सचिन एक गुर्जर परिवार से आते हैं जबकि सारा एक रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से थीं. दोनों को पता था कि शादी के लिए परिवारों की रजामंदी आसानी से नहीं मिलेगी. सचिन ने आखिरकार अपनी मां को सारा के बारे में बता दिया. सचिन की मां ने इस रिश्ते को मानने से इनकार कर दिया था. सचिन का पूरा परिवार इस रिश्ते के खिलाफ था।वहीं, सारा के पिता ने इस रिश्ते को कुबूल करने से मना कर दिया था। जब सचिन और सारा का रिश्ता सार्वजानिक हुआ था तो अब्दुल्ला के खिलाफ घाटी में कैंपेन चले थे. यहां तक कि उनकी पार्टी के ही कुछ विधायक इस रिश्ते के खिलाफ हो गए थे।

सारा और सचिन ने साल 2004 में की थी शादी..

सचिन और सारा ने कुछ महीनों तक सब कुछ शांत होने का इंतजार किया लेकिन जल्द ही उन्हें एहसास हो गया कि महीनों-सालों बाद भी हालात नहीं बदलेंगे. विरोध-प्रदर्शन अब भी जारी थे. फारूक अब्दुल्ला के पास भी अपने पार्टी विधायकों की जिद के सामने आत्मसमर्पण करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था।

Compiled: up18 News