संग्राम सिंह ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को हराकर भारत का लहराया तिरंगा

SPORTS

मिक्स्ड मार्शल आर्ट में शानदार जीत के साथ बने पहले भारतीय खिलाड़ी

मुंबई (अनिल बेदाग) : बहुमुखी प्रतिभा के धनी भारतीय खिलाड़ी संग्राम सिंह ने एक बार फिर अपने देश को गौरवान्वित किया है, उन्होंने जॉर्जिया के त्बिलिसी में गामा इंटरनेशनल फाइटिंग चैंपियनशिप में अपने पहले एमएमए मुकाबले में महत्वपूर्ण जीत हासिल कर ये बता दिया है कि भारत की मिट्टी से बना ये लाल, जब मैदान में खेल के लिए उतरता हैं तब एक योध्या बनकर अपने प्रतिद्वंद्वी को चारों खाने चित्त कर देता हैं।

संग्राम सिंह ने पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय फाइटर अली रजा निसार को केवल 1 मिनट और 30 सेकंड में सबमिशन के ज़रिए हराया। यह उल्लेखनीय उपलब्धि उन्हें एमएमए मुकाबला जीतने वाला पहला भारतीय पुरुष पहलवान बनाती है, जो वैश्विक मंच पर भारतीय खेलों के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

संग्राम सिंह सुर्खियाँ बटोरने के लिए नए नहीं हैं। कुश्ती में अपने उल्लेखनीय करियर के लिए माने-जाने वाले संग्राम कॉमनवेल्थ हैवीवेट कुश्ती चैंपियनशिप में रहे हैं और उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उनकी पिछली जीतों में विश्व पेशेवर कुश्ती में कई जीत और प्रशंसाएँ शामिल हैं। उनकी कुश्ती यात्रा और भी प्रेरणादायक है क्योंकि उन्होंने अपनी युवावस्था में गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियों पर काबू पाया, जिसमें रुमेटॉइड गठिया भी शामिल है, जिसके कारण उन्हें एक बार व्हीलचेयर पर रहना पड़ा था। उनकी रिकवरी और चैंपियन पहलवान बनने का सफर उनके लचीलेपन और दृढ़ संकल्प की असाधारण भावना को दर्शाता है।

रिंग में अपने कौशल से परे, संग्राम सिंह को फिटनेस और स्वास्थ्य में उनके योगदान के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। वह फिट इंडिया आइकन* के रूप में कार्य करते हैं, जो सरकार के प्रमुख फिट इंडिया मूवमेंट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहाँ वे लाखों लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे विकसित भारत और स्वच्छ भारत जैसे अभियानों के ब्रांड एंबेसडर हैं, जो भारत के युवाओं के लिए एक रोल मॉडल के रूप में उनकी स्थिति को और मजबूत करता है।

अपनी हालिया MMA जीत पर विचार करते हुए, संग्राम ने विनम्रतापूर्वक कहा, “जीतना केवल अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने के बारे में नहीं है; यह अपनी खुद की सीमाओं को पार करने के बारे में है। जब आपके पास दृढ़ संकल्प और सफल होने की इच्छा होती है तो उम्र केवल एक संख्या होती है।” 40 साल की उम्र में, संग्राम 93 किलोग्राम वर्ग में 17 साल छोटे प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ़ खेल रहे थे, जिसने दिखाया कि अनुभव और मानसिक दृढ़ता युवावस्था और ताकत पर विजय प्राप्त कर सकती है।

जैसे-जैसे वह नई ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं, संग्राम सिंह प्रेरणा का एक स्थायी स्रोत बने हुए हैं। व्यक्तिगत प्रतिकूलताओं पर काबू पाने से लेकर विश्व मंच पर भारत को गौरव दिलाने तक की उनकी यात्रा दुनिया भर के महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए दृढ़ता और समर्पण का एक शानदार उदाहरण है।

-up18News