रूस के राजदूत ने कहा, यूक्रेन पर भारत के निष्‍पक्ष और संतुलित रुख का आभार

National

भारत में रूस के नए राजदूत के रूप में मनोनीत किए गए डेनिस अलीपोव ने कहा है कि यूक्रेन की स्थिति पर भारत का निष्पक्ष रुख़ स्थिति के आकलन के आधार पर है. उन्होंने कहा कि ये ऐसा इसलिए नहीं है कि वो रूस के हथियारों पर निर्भर है.

उन्होंने कहा, हम भारत के रणनीतिक सहयोगी हैं. संयुक्त राष्ट्र में भारत ने जो संतुलित रुख़ अपनाया, उसके लिए हम भारत के आभारी हैं. भारत इस संकट की गहराई को समझता है.

डेनिस अलीपोव ने कहा, हम खारकीएव और पूर्वी यूक्रेन के अन्य इलाक़ों में फँसे भारतीयों की सुरक्षित निकासी के लिए भारतीय अधिकारियों के संपर्क में हैं. भारत ने रूस के इलाक़ों से होकर भारतीयों को निकालने का अनुरोध किया है. उन्होंने भरोसा दिलाया कि ऐसा जल्द ही होगा. डेनिस अलीपोव ने कहा कि यूक्रेन के संघर्ष वाले इलाक़े में फँसे भारतीयों के लिए कॉरिडोर बनाने और सुरक्षित निकासी के लिए गंभीरता से काम किया जा रहा है.

मंगलवार को एक भारतीय छात्र की यूक्रेन का खारकीएव में मौत हो गई थी. विदेश मंत्रालय का कहना था कि कर्नाटक के रहने वाले नवीन की मौत गोलाबारी में हुई है. भारत सरकार यूक्रेन के पड़ोसी देशों के माध्यम से बड़ी संख्या में भारतीय नागरिकों को निकाल चुकी है. इसके लिए अब वायु सेना की भी मदद ली जा रही है. लेकिन माना जा रहा है कि अब भी बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक यूक्रेन में फँसे हुए हैं. पिछले दिनों भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात की थी. उस दौरान उन्होंने भारतीयों की सुरक्षित निकासी का मुद्दा उठाया था.

-एजेंसियां