अपने फुटबॉल क्लब को बेचकर यूक्रेन को पैसा देंगे रूस के अरबपति अब्रामोविच

Business

यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच (Roman Abramovich) ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने अपने फुटबॉल क्लब चेल्सी (Chelsea) को बेचने का ऐलान किया है। उनका कहना है कि इस बिक्री से मिलने वाले पैसों से यूक्रेन में युद्ध में घायलों और पीड़ितों की मदद की जाएगी। इसके लिए उनकी टीम एक चैरिटेबल फाउंडेशन शुरू कर रही है, जिसमें बिक्री से आया पैसा डोनेट होगा।

कितनी दौलत के मालिक

अरबपति रोमन अब्रामोविच एक बिजनेसमैन और राजनीतिज्ञ हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ इस वक्त 12.4 अरब डॉलर है। रोमन अब्रामोविच की Evraz, Norilsk Nickel जैसी कंपनियों में हिस्सेदारी है। उनके पास दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा यॉट, 533 फुट का Eclipse है। उन्होंने इसे साल 2010 में 40 करोड़ डॉलर में खरीदा था। उनके पास एक प्राइवेट बोइंग 767-33A/ER भी है, जो अरूबा में P4-MES के तौर पर रजिस्टर्ड है। यह बैंडिट के नाम से जाना जाता है। 2016 में इसकी अनुमानित कीमत 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर थी। इसमें 30 सीटों वाला डाइनिंग रूम, एक बोर्डरूम, मास्टर बेडरूम्स, लग्जरी बाथरूम्स और स्पेशियस लिविंग रूम है। इसमें एयर फोर्स वन वाला मिसाइल अवॉइडेंस सिस्टम भी है

सोवियत संघ के पतन के बाद हुए समृद्ध

सोवियत संघ के पतन के बाद के वर्षों में अब्रामोविच ने खुद को समृद्ध किया। उन्होंने रूस के विवादास्पद लोन्स फॉर शेयर्स प्राइवेटाइजेशन कार्यक्रम में बाजार मूल्य से काफी कम कीमतों पर रूसी राज्य के स्वामित्व वाली संपत्ति प्राप्त की। अब्रामोविच पूर्व रूसी राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन और वर्तमान रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन के विश्वासपात्र माने जाते हैं। कहा जाता है कि अब्रामोविच और पुतिन का रिश्ता पिता और फेवरेट बेटे जैसा है।

यहूदी परिवार से नाता

अब्रामोविच का परिवार यहूदी है। उनकी मां, इरीना वासिलिवेना अब्रामोविच एक संगीत शिक्षिका थीं और उनके पिता, एरोनअब्रामोविच लीबोविच कोमी ASSR की आर्थिक परिषद में काम करते थे। रोमन के नाना और नानी दोनों यूक्रेन में पैदा हुए थे। उनके दादा-दादी बेलारूसी यहूदी थे।

रोमन अब्रामोविच ने अपनी सैन्य सेवा के दौरान बिजनेस की दुनिया में प्रवेश किया। उन्होंने पहले एक स्ट्रीट ट्रेडर के रूप में काम किया और फिर एक स्थानीय कारखाने में मैकेनिक के रूप में काम किया। अब्रामोविच ने मॉस्को में गुबकिन इंस्टीट्यूट ऑफ ऑयल एंड गैस को अटेंड किया और फिर स्विस ट्रेडिंग फर्म रूनिकॉम के लिए कमोडिटी की ट्रेडिंग की।

1988 में जब पेरेस्त्रोइका ने सोवियत संघ में निजीकरण के अवसर पैदा किए, अब्रामोविच को अपने पुराने व्यवसाय को वैध बनाने का मौका मिला। उन्होंने और ओल्गा ने गुड़िया बनाने वाली एक कंपनी की स्थापना की। कुछ ही वर्षों में उनकी संपत्ति तेल समूह से लेकर पिग फार्म्स तक फैल गई। उन्होंने लकड़ी, चीनी, खाद्य सामग्री और अन्य उत्पादों का व्यापार किया है। 1992 में, उन्हें सरकारी संपत्ति की चोरी के एक मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था।

जून 2003 में बने चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक

अब्रामोविच प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कंपनी मिलहाउस एलएलसी के प्राइमरी ओनर हैं। रूस के बाहर उन्हें प्रीमियर लीग फुटबॉल क्लब चेल्सी के मालिक के रूप में जाना जाता है। जून 2003 में अब्रामोविच, वेस्ट लंदन में चेल्सी फुटबॉल क्लब को नियंत्रित करने वाली कंपनियों के मालिक बन गए। क्लब के पुराने मालिक केन बेट्स थे, जिन्होंने बाद में प्रतिद्वंद्वियों लीड्स यूनाइटेड को खरीदा। 1999 में, अब्रामोविच को राज्य ड्यूमा के लिए चुकोटका ऑटोनॉमस ऑक्रग के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया। वह साल 2000 से लेकर 2008 तक चुकोटका ऑटोनॉमस ऑक्रग के गवर्नर रह चुके हैं।

Boris Berezovsky से रिश्ता

रूस के एक अन्य बिजनेसमैन और सरकारी अधिकारी Boris Berezovsky और अब्रामोविच ने पांच सहायक कंपनियों के साथ एक अपतटीय कंपनी, रूनिकॉम लिमिटेड पंजीकृत की। अब्रामोविच ने स्विस फर्म, रुनिकोम एस.ए. की मास्को सहयोगी का नेतृत्व किया। अगस्त 1995 में, बोरिस येल्तसिन ने सिबनेफ्ट के निर्माण का आदेश दिया, जिसके लिए अब्रामोविच और Berezovsky को शीर्ष अधिकारी माना जाता था। रोमन ने साल 2005 में रूस की तेल कंपनी सिबनेफ्ट में 73 फीसदी हिस्सेदारी सरकारी स्वामित्व वाली गैस कंपनी गैजप्रॉम को 13 अरब डॉलर में बेची थी।

इन विवादों से रहा नाता

साल 2011 में Berezovsky ने अब्रामोविच के खिलाफ लंदन में हाई कोर्ट में ब्लैकमेलिंग, विश्वासघात, कॉन्ट्रैक्ट के उल्लंघन का केस किया था। अगस्त 2012 में यह केस डिसमिस हो गया। साल 2008 में सामने आया कि अब्रामोचिव ने पॉलिटिकल फेवर्स और रूस के तेल व एल्यूमीनियम एसेट्स के शेयरों के लिए प्रोटेक्शन फीस को लेकर अरबों डॉलर का भुगतान किया। उन पर लोन फ्रॉड, एंटीट्रस्ट लॉ वायोलेशन आदि के भी आरोप लगे।

-एजेंसियां