यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में साथ देने पर रूस ने उत्तर कोरिया का शुक्रिया अदा किया

INTERNATIONAL

लावरोव ने यहां उत्तर कोरिया की विदेश मंत्री चोइ सोन हुई से भी मुलाक़ात की. प्योंगयांग में बारिश के बीच रूस के विदेश मंत्री का बड़ी संख्या में लोगों ने स्वागत किया.

इस दौरान कुछ लोगों ने हाथ में फूल भी थाम रखे थे. लावरोव ने बताया है कि उनकी यह यात्रा उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक में बनी सहमतियों को आगे ले जाने के बारे में है.

पुतिन और किम के बीच हुई बातचीत के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं हैं और लावरोव ने भी इस बारे में विस्तार से नहीं बताया.

अमेरिका का मानना है कि किम जोंग-उन ने रूस को यूक्रेन के ख़िलाफ़ युद्ध में गोला बारूद देने पर सहमति जताई है और ऐसा कहा जा रहा है कि हथियारों के हस्तांतरण की प्रकिया भी शुरू हो चुकी है.

इसी बीच व्लादिमीर पुतिन ने ग़ज़ा के अस्पताल पर हुए हमले को दुखद बताते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसे एक संकेत मानते हुए इस संघर्ष को जल्द से जल्द ख़त्म कर लिया जाएगा.

चीन की यात्रा पर रवाना होने से पहले मिडिल ईस्ट के नेताओं से बात करने के बारे में उन्होंने कहा कि उनकी बातचीत पांच नेताओं से हुई है. ये अच्छी बातचीत थी और इसके आधार पर वो कह सकते हैं कि कोई भी इस संघर्ष को बढ़ाना नहीं चाहता है.

Compiled: up18 News