यूक्रेन पर हमला करने के लिए कारण पैदा करने में लगा है रूस: अमेरिका

INTERNATIONAL

अमेरिका ने रूस पर आरोप लगाते हुए कहा है कि रूस, यूक्रेन पर हमला करने के लिए कारण पैदा करने की तैयारी कर रहा है.

गुरूवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि रूस आने वाले दिनों में सैन्य कार्रवाई शुरू कर सकता है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस समस्या और गतिरोध का राजनयिक हल अभी भी संभव है.

अमेरिका के विदेश नीति से जुड़े कई अधिकारियों ने उन संभावित कारणों को सूचीबद्ध किया है जिसे आधार बनाकर रूस, यूक्रेन पर हमले कर सकता है और उसे सही ठहरा सकता है.

वहीं दूसरी ओर रूस बार-बार अमेरिका पर तनाव को भड़काने और बढ़ाने का आरोप लगा रहा है. रूस का कहना है कि उसकी यूक्रेन पर हमले की कोई योजना नहीं है.

बीते दिनों रूस ने यह भी दावा किया था कि वह रूस से लगी यूक्रेन की सीमा पर तैनात (एक लाख से अधिक)अपने सैनिकों को कम भी कर रहा है. हालांकि अमेरिका और नेटो के महासचिव ने दावा किया था कि रूस जो कह रहा है उसका कोई संकेत अभी तक सामने नहीं आया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पत्रकारों से कहा कि हमारे पास यह मानने के कई कारण हैं कि वे यूक्रेन पर हमला करने के लिए कारण तैयार कर रहे हैं.

यूक्रेन-रूस सीमा से रूसी सैन्य टुकड़ियों की वापसी की ख़बरों के बीच एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने दावा किया है कि रूस अभी भी अपनी सैन्य टुकड़ियों को इस क्षेत्र में भेज रहा है.

व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए इस अधिकारी ने बताया है कि बीते कुछ दिनों में लगभग 7000 रूसी सैनिक सीमा पर तैनात किए गए हैं.

इस अधिकारी ने बताया कि रूस “कभी भी यूक्रेन में घुसने के लिए एक झूठा बहाना कर सकता है.”

“यह बहाना इस तरह से हो सकता है – डोनबास में उकसावे की कार्रवाई, ज़मीन–हवा–समुद्र में नेटो गतिविधि या रूसी क्षेत्र में आक्रमण का दावा आदि.”

-एजेंसियां