JEE मेन 2024 सत्र 1 के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ाई गई

Career/Jobs

सत्र की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। आवेदन सुधार विंडो 6 से 8 दिसंबर तक खुली रहेगी। जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से तीन दिन पहले उपलब्ध कराया जाएगा जबकि रिजल्ट 12 फरवरी को घोषित किया जाएगा।

एनटीए की तरफ से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि पहले आवेदन ऑनलाइन जमा करने की प्रक्रिया 01.11.2023 https://jeemain.nta.ac.in/ पर जारी है। एनटीए के आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) – 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है, ऐसे में इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 4 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

आपको बता दें कि जेईई मेन 2024 इस साल दो राउंड में आयोजित की जाएगी। पहला सत्र जनवरी और दूसरा सत्र अप्रैल में होगा। दोनों सत्र में बेस्ट अंक को स्टूडेंट्स कंसीडर करा सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के बाद एनटीए की तरफ से जनवरी 2024 के दूसरे सप्ताह में परीक्षा शहरों के बारे में सूचित किया जाएगा। जेईई मेन 2024 के लिए आवेदन 1 नवंबर, 2023 को शुरू हुआ था ।

जेईई मेन की परीक्षा में 2.5 लाख रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों को एडवांस्ड के लिए बुलाया जाएगा। जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में सफल होने वालों को आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी सहित अन्य संस्थानों में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, जेईई मेन में सफल होने वालों को आईआईटी छोड़कर एनआईटी, ट्रिपलआईटी सहित प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है। साथ ही इसी स्कोर के आधार पर कई राज्य भी अपने यहां के बीटेक कॉलेजों में प्रवेश देते हैं।

Compiled: up18 News