UP News : योगी सरकार ने अफसरों के लिए गाइडलाइन जारी, बगैर अनुमति नहीं लिख सकेंगे सोशल मीडिया पर

आदमखोर भेड़िया और तेंदुए को लेकर CM योगी ने मंत्री और अफसरों को दिए निर्देश, बोले- हर हाल में कंट्रोल करें

Regional

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच जिले में भेड़िये के आतंक सहित अन्य जिलों में मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं को लेकर विभागीय मंत्री और संबंधित अफसरों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आदमखोर भेड़िये या तेंदुए द्वारा हमले किए जा रहे हैं, उन्हें हर हाल में नियंत्रित करने, पकड़ने का प्रयास किया जाए और आवश्यकता के अनुरूप कदम उठाए जाएं।

उन्होंने कहा कि पहले ही निर्देश दिए गए हैं कि प्रशासन, पुलिस, वन विभाग, स्थानीय पंचायत, राजस्व विभाग क्षेत्र में व्यापक जन जागरूकता पैदा करें। लोगों को सुरक्षा के उपायों के बारे में भी बताएं। वन मंत्री द्वारा वन विभाग के अतिरिक्त कार्मिकों की तैनाती करते हुए उन्हें बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर, पीलीभीत, बिजनौर सहित अन्य जिलों में लगाया जाए। ज्वाइंट पेट्रोलिंग बढ़ाएं। वरिष्ठ अधिकारी जिलों में कैंप करें। जनप्रतिनिधियों के सहयोग लें। ग्रामीण क्षेत्रों में जहां लाइट की समस्या हो, वहां पेट्रोमैक्स की व्यवस्था भी करें।

उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जिसने मानव-वन्य जीव संघर्ष को आपदा घोषित किया है। इस क्रम में, वन्य जीवों के हमले में घायल लोगों अथवा असमय काल-कवलित हुए लोगों के परिजनों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जाए।

-साभार सहित