दिल्ली के लाल किला रामलीला मैदान में हुआ रावण दहन, PM मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू रहीं मौजूद

National

देशभर में “विजयदशमी ” के मौके पर एक उत्साह नजर आ रहा है। दिल्ली के लाल किले से सटे रामलीला मैदान में भी रावण दहन हुआ। इस मौके पर प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मौजूद रहे। हर बार की तरह इस बार भी इको फ्रेंडली सामग्री से रावण, मेघनाद और कुम्भकरण का पुतला बनाया गया है।

”विजयदशमी के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लाल किले पर रामलीला में पहुंचे। दोनों ने प्रतीकात्मक तीर चलाकर रावण दहन किया।सबसे पहले मंच पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मू पहुंची और भगवान राम और लक्ष्मण का किरदार निभा रहे युवाओं का तिलक कर उनकी पूजा की।

लाल किले के माधव दास पार्क में हो रही इस रामलीला का आयोजन श्री धार्मिक लीला कमेटी करती है। कमेटी के सदस्यों ने राष्ट्रपति मुर्मू को त्रिशूल और पीएम मोदी को गदा दी।

राजधानी में सबसे भव्य आयोजन लालकिला मैदान में श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला में हुआ। यहां पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सांसद प्रवीन खंडेलवाल व प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और अन्य विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति ने आयोजन की शोभा बढ़ाई। विदेशी राजनयिकों की भी इस अवसर पर उपस्थिति रही। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलन और श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान के पात्रों का तिलक कर रामलीला मंचन का शुभारंभ किया।

“विजयदशमी ” पर लालकिला मैदान में ही नवश्री धार्मिक लीला कमेटी के पंडाल में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी शिरकत की। इस दौरान उन्होंने रामलीला मंचन करने वाले कलाकारों का पूजन किया। रामलीला कमेटी के संरक्षक व पूर्व सासंद जयप्रकाश अग्रवाल ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी का स्वागत किया। उनके साथ कई कमेटी के पदाधिकारी मौजूद थे।

लालकिला मैदान में ही एक और प्रमुख आयोजन लवकुश रामलीला कमेटी की ओर से हुआ, जहां फिल्म जगत की कई नामचीन हस्तियों ने हिस्सा लिया। बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री करीना कपूर विशेष रूप से इस रामलीला को देखने पहुंचे, जहां राम-रावण के महायुद्ध का मंचन किया गया।इस अवसर पर राजधानी में करीब छह सौ रामलीला कमेटियों ने राम-रावण युद्ध की लीला का भव्य मंचन किया। रावण वध के दृश्य ने रामलीला कमेटियों के पंडालों को प्रभु श्रीराम के जयकारों से गुंजायमान कर दिया।

साभार सहित