प्रमुख सचिव को पसंद आए ग्रेटर आगरा और मेडिसिटी सेंटर प्रोजेक्ट

Regional

आगरा: प्रदेश के प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण को जिले में प्रस्तावित दो नए प्रोजेक्ट ग्रेटर आगरा और मेडिसिटी सेंटर पसंद आ गए हैं। उन्होंने स्थानीय अफसरों को दोनों प्रोजेक्टों पर फोकस करने को कहा है। प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल से इन प्रोजेक्टों को लेकर जल्द बैठक करने पर जोर दिया। साथ ही आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) द्वारा इनकी ब्रांडिंग भी कराई जाएगी।

एडीए अधिकारियों ने प्रमुख सचिव गोकर्ण की मौजूदगी में इन दोनों प्रोजेक्टों का प्रजेंटेशन दिया। उन्हें बताया गया कि ग्रेटर आगरा और मेडिसिटी सेंटर इनर रिंग रोड के पास विकसित किए जाएंगे। प्रजेंटेशन में एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़, सचिव गरिमा सिंह, मुख्य नगर नियोजक राजेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। डीएम नवनीत सिंह चहल ने बताया कि एडीए अधिकारियों के साथ जल्द बैठक होगी। ग्रेटर आगरा और मेडिसिटी सेंटर का कार्य तेजी से पूरा किया जाएगा।

बता दें कि एक साल पूर्व तत्कालीन एडीए उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया ने इनर रिंग रोड के सहारे ग्रेटर आगरा शहर विकसित करने का प्रस्ताव तैयार किया था। ग्रेटर आगरा 612 हेक्टेयर में विकसित होगा। इसके लिए अधिकांश जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। इस प्रोजेक्ट में 50 वर्ग मीटर से लेकर 400 वर्ग मीटर तक के भूखंड होंगे। प्राथमिक विद्यालय और डिग्री कालेज भी होगा। इसके अलावा एक अस्पताल भी खोला जाएगा। सीवर, पानी की लाइन, गैस लाइन बिछाई जाएगी। स्वीमिंग पूल सहित अन्य सुविधाएं होंगी। ग्रेटर आगरा को इनर रिंग रोड की सर्विस रोड से कनेक्ट किया जाएगा। निजी बैंक से एडीए 300 करोड़ रुपये का ऋण ले रहा है।

इसीप्रकार, एडीए द्वारा एत्मादपुर मदरा में 124 हेक्टेयर में मेडिसिटी सेंटर विकसित किया जाएगा। यह भी एडीए की जमीन पर बनेगा। इससे एक ही छत के नीचे डाक्टर मिल सकेंगे। यह इनर रिंग रोड के कुछ दूरी पर होगा।

प्रमुख सचिव, आवास के समक्ष पथकर की बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव रखा गया। यह प्रस्ताव आठ माह पूर्व एडीए की बोर्ड बैठक से पास हुआ था। ताजमहल में देसी पर्यटकों का टिकट 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों का 500 रुपये है। इसमें एडीए को दस और 100 रुपये का पथकर मिलता है। पथकर को 30 रुपये और 100 रुपये करने का प्रस्ताव था। इस प्रस्ताव को प्रमुख सचिव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष रखने का आश्वासन दिया। क्योंकि पथकर बढ़ने से ताजमहल की टिकट भी महंगी हो जाएगी। देसी पर्यटक की टिकट 80 रुपये और विदेशी पर्यटक की 600 रुपये हो जाएगी जबकि मुख्य मकबरे की टिकट 200 रुपये की अलग से लेनी होगी।

-एजेंसी