बी-20 समिट में प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के सामने रखा भारत का विजन, ग्रीन एनर्जी पर जोर

National

ग्रीन एनर्जी पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सर्कुलर इकोनॉमी में बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। कहा कि वह भारत में ग्रीन एनर्जी पर काफी ज्यादा जोर दे रहे हैं। इसका प्रयास किया जा रहा है कि सोलर एनर्जी के क्षेत्र में जो सफलता भारत को मिली है। इसको ग्रीन हाइड्रोजन के सेक्टर में भी दोहराया जाए।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की कोशिश इसमें भी दुनिया को साथ लेकर चलने की है। यह कोशिश इंटरनेशनल सोलर एलाइंस के तौर पर भी दिखाई देती है। कहा कि उन्हें यकीन है कि बी20 शिखर सम्मेलन ने सामूहिक परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि बाजरा सुपरफूड है। यह पर्यावरण के अनुकूल है और छोटे किसानों का समर्थन करता है, इसलिए यह एक शानदार मॉडल है।

करोड़ों लोग निकले गरीबी से बाहर

पीएम मोदी ने अपनी उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में करीब 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। पीएम मोदी ने कोरोना काल की चुनौतियों का भी जिक्र किया। कहा कि भारत ने कोविड महामारी के दौरान टीके का प्रोडक्शन बढ़ाकर करोड़ों लोगों की जिंदगी बचाई। भारत ने दुनियाभर में 150 से ज्यादा देशों को दवाइयां पहुंचाईं।

इस दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यवसायों से केवल उपभोक्ता अधिकारों का जश्न मनाने के बजाय ‘उपभोक्ता देखभाल’ पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया। पीएम ने कहा कि क्या हम उपभोक्ता देखभाल के बारे में बात कर सकते हैं? यह एक सकारात्मक संदेश भेजेगा और उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दों का समाधान करेगा।

Compiled: up18 News