भारतीय आर्मरेसलिंग को नई ऊंचाइयों पर लें गई प्रीति झंगियानी

Entertainment

मुंबई: एक अभिनेत्री के तौर पर प्रीति झंगियानी की फैन फॉलोइंग और विश्वसनीयता से सभी वाकिफ हैं। वह पहले भी कुछ शानदार प्रोजेक्ट्स में मुख्य भूमिका निभा चुकी हैं और आज भी, उनके प्रशंसकों द्वारा उन्हें बेहद प्यार किया जाता है और उनकी सराहना की जाती है। कुछ लोगों के लिए, वह अभी भी ‘मोहब्बतें’ दिवा और कई लोगों की ‘ओजी क्रश’ हैं। पहले भी कई मौकों पर हमने अभिनेत्रियों को अपने अभिनय के साथ-साथ अपने जुनून का पालन करते हुए और कुछ अलग करते हुए भी देखा है। हालाँकि यह दूसरों के लिए भी व्यवसाय और उद्यमिता है, लेकिन प्रीति झंगियानी के सभी प्रशंसकों द्वारा यह गर्व से कहा जा सकता है कि अतीत में किसी अन्य अभिनेत्री ने उस क्षेत्र का उपयोग नहीं किया है जो प्रीति ने अपने दूरदर्शी दृष्टिकोण के माध्यम से किया है।

प्रीति, जो अपने पति परवीन डबास के साथ ‘प्रो पांजा लीग’ की संस्थापक भी हैं, ने देश में आर्म रेसलिंग खेल में अपार संभावनाएं देखीं और तभी, उन्होंने इस खेल को वैश्विक स्तर पर ले जाकर नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद करने के लिए अपना योगदान देने का फैसला किया।

खैर, प्रीति के लिए यह सब एक साधारण मैच से शुरू हुआ। हाँ यह सही है। काफी समय पहले, प्रीति अपने पति परवीन डबास के साथ विजाग के एक स्टेडियम में आर्म रेसलिंग देखने के लिए मौजूद थीं और वह इस खेल को लेकर युवाओं और छोटे बच्चों के बीच उत्साह और जोश देखकर दंग रह गईं। यह महसूस करते हुए कि इस खेल में हमारे देश में जबरदस्त संभावनाएं हैं, भारत में जिस तरह की प्रतिभा है, उसे देखते हुए, प्रीति ने अपने अनूठे दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ इसे देश में अगला बड़ा खेल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने का फैसला किया।

और खैर, प्रो पांजा लीग से लेकर पीपुल्स आर्मरेसलिंग फेडरेशन इंडिया की अध्यक्ष और महिला आयोग एमएमए इंडिया फेडरेशन की अध्यक्ष बनने तक की यात्रा वास्तव में अविश्वसनीय रही है। इसके अलावा, कुछ समय पहले, प्रीति एशियाई कप के लिए उज्बेकिस्तान में शारीरिक रूप से मौजूद थीं, जहां उन्होंने एशियाई कप आर्मरेसलिंग चैंपियनशिप 2023 में 50 किलोग्राम युवा वर्ग में भारत की ऐरी केमेन को भारत के लिए कांस्य पदक जीतते हुए देखा था। एक साधारण विचार के रूप में शुरुआत करने से लेकर अपने दूरदर्शी दृष्टिकोण के माध्यम से भारत को कांस्य पदक दिलाने में मदद करने के लिए, प्रीति निश्चित रूप से उससे कहीं अधिक श्रेय की हकदार है जो उसे शायद मिला है।

-up18News/अनिल बेदाग