प्रयागराज के खीरी का मामला: छात्र की हत्या के पांचों आरोपी गिरफ्तार, थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी सस्पेंड

Regional

मौक़े पर पुलिस कमिश्नर समेत दूसरे अधिकारी पहुंचे और हालात को क़ाबू करने की कोशिश की. पुलिस ने मामले में तीन युवकों को हिरासत में लिया है.

क्या है मामला?

घटना प्रयागराज के खीरी इलाक़े की है. आरोप है कि जिस छात्र की हत्या की गई, उसका स्कूल में दूसरे समुदाय के छात्रों से विवाद हुआ था.

विवाद को स्कूल टीचर ने सुलझाने की कोशिश की थी लेकिन जब शाम को छुट्टी के बाद छात्र अपनी चचेरी बहन के साथ स्कूल से लौट रहा था, तब कुछ युवकों ने उन्हें घेर लिया.

आरोप है कि इन युवकों ने छात्र की चचेरी बहन से छेड़खानी की और विरोध करने पर छात्र की पिटाई की. पुलिस ने छेड़खानी की घटना से इंकार किया है.

एडिशनल एसपी संतोष कुमार मीणा ने मीडिया को बताया, “परमानंद स्मारक इंटर कॉलेज में बच्चों के बीच किसी बात पर झगड़ा हुआ था, जिसको टीचर्स ने शांत करवाया. स्कूल से छूटने के बाद बच्चों में झगड़ा हुआ, जिसमें एक बच्चे की मौत हो गई.”

मीणा बताते हैं, ”परिजनों की दी तहरीर में मुक़दमा पंजीकृत किया गया है. तीन लोगों के हिरासत में लिया गया है और जो धरना प्रदर्शन चल रहा था उसको समाप्त कराया गया है.”

खीरी थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी सस्पेंड

इस मामले में खीरी थाना पुलिस पर गंभीर आरोप लगे हैं। खीरी थाना पुलिस ने घटना की शुरू में लीपापोती का प्रयास किया था। इसके बाद लोगों का आक्रोश बढ़ गया। छात्र मर्डर केस के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने वाले परिजनों और स्थानीय ग्रामीणों को पुलिस वापस भेजने का प्रयास करती रही। केस दर्ज किए जाने को लेकर भी पुलिस पर सवाल उठे। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने सोवमार शाम 5 बजे खीरी चौराहे को जाम कर दिया था। करीब 9 घंटे तक लोग चौराहे को घेरकर सड़क पर बैठे रहे।
क्षेत्रीय पुलिस द्वारा मामले को सही तरीके से डील नहीं करने के मामले में अब प्रयागराज कमिश्नर ने अब बड़ा एक्शन लिया है।

प्रयागराज कमिश्नर के निर्देश पर खीरी थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा रात में कमिश्नर की ओर से पीड़ित परिजन को किए गए वादे के आधार पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई।

सुबह से ही घटना के आरोपियों की धर-पकड़ की कार्रवाई शुरू कर दी गई। सुबह 9 बजे तक मामले के तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था। वहीं, दो अन्य आरोपियों की भी गिरफ्तारी हो गई है।

Compiled: up18 News