संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन में बोले PM मोदी: दुनिया में शांति के लिए वैश्विक संस्थाओं में बदलाव जरूरी

Exclusive

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि “मानवता की सफलता सामूहिक शक्ति में निहित है, युद्ध के मैदान में नहीं” जब उन्होंने उग्र वैश्विक संघर्षों की पृष्ठभूमि में आयोजित संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल के प्रतिष्ठित मंच से विश्व नेताओं को संबोधित करते हुए, मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत “नमस्कार” से की और कहा कि वे संयुक्त राष्ट्र में 1.4 अरब भारतीयों या मानवता के छठे हिस्से की आवाज़ लेकर आए हैं।

भविष्य के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दिन विश्व नेताओं द्वारा सर्वसम्मति से भविष्य के समझौते के साथ-साथ ग्लोबल डिजिटल कॉम्पैक्ट और भविष्य की पीढ़ियों पर घोषणा को अपनाने के एक दिन बाद, मोदी ने संयुक्त राष्ट्र से कहा कि “जब हम वैश्विक भविष्य पर चर्चा कर रहे हैं, तो हमें मानव-केंद्रित दृष्टिकोण को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी चाहिए।”

संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने 5 मिनट के संबोधन में, मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि “मानवता की सफलता हमारी सामूहिक शक्ति में निहित है, युद्ध के मैदान में नहीं।” भविष्य का शिखर सम्मेलन और उसके बाद वार्षिक महासभा उच्च स्तरीय सप्ताह इजरायल-हमास संघर्ष और यूक्रेन युद्ध के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन, असमानता और गहरे भू-राजनीतिक विभाजन की चुनौतियों के बीच आता है।

संधि के पाँच व्यापक फोकस क्षेत्रों में सतत विकास; अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा; विज्ञान और प्रौद्योगिकी; युवा और भावी पीढ़ियाँ और वैश्विक शासन को बदलना शामिल हैं। यह कल की पीढ़ियों के लिए एक सुरक्षित, अधिक शांतिपूर्ण, टिकाऊ और समावेशी दुनिया की दिशा में सदस्य राज्यों द्वारा कार्रवाई और प्रतिबद्धता के लिए आधार तैयार करता है।

अगले साल संयुक्त राष्ट्र के 80 साल पूरे होने के साथ, संधि वैश्विक संस्थानों के सुधार, सतत विकास लक्ष्यों पर कार्रवाई के लिए आगे का रास्ता, जलवायु कार्रवाई और अन्य क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग की आवश्यकता को रेखांकित करती है। हालाँकि, इसमें इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यों के लिए समयसीमा नहीं बताई गई है। इसबात को रेखांकित करते हुए कि सुधार प्रासंगिकता की कुंजी है,

मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक शांति और विकास के लिए वैश्विक संस्थानों में सुधार आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि पिछले साल नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ को जी-20 के स्थायी सदस्य के रूप में शामिल करना “इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।”

-एजेंसी