चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी पर आश्वासन चाहता है PCB

SPORTS

अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नवनियुक्त अध्यक्ष मोहसिन नकवी अगले साल अपने देश में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी पर आश्वासन चाहते हैं। ऐसे में वह अगले हफ्ते दुबई में होने वाली आईसीसी बैठक के दौरान बीसीसीआई सचिव जय शाह से बात भी करेंगे, लेकिन फिलहाल इसकी संभावना न के बराबर है।

2025 में होना है टूर्नामेंट

पाकिस्तान में फरवरी-मार्च 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है। टूर्नामेंट में अभी एक साल बचा है, ऐसे में भारतीय बोर्ड फौरन पाकिस्तान जाने के बारे में कोई वादा नहीं करेगा। चैंपियंस ट्रॉफी एक आईसीसी टूर्नामेंट है और दुनिया की सारी टीमें इस टूर्नामेंट को खेलने पाकिस्तान जाएगी, ऐसे में बीसीसीआई पूरी तरह से अपने दरवाजे बंद नहीं करेगा, लेकिन भारत सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही कोई फैसला लेगा।

लंबा इंतजार खत्म होने की उम्मीद!

पीसीबी के एक सूत्र ने पिछले साल इस्तेमाल हुए ‘हाइब्रिड मॉडल’ का हवाला देते हुए कहा, ‘पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि क्या भारत अपनी टीम पाकिस्तान भेजेगा और पिछले साल के एशिया कप के मुद्दों का दोहराव नहीं होगा।’

जब बीसीसीआई के एक सूत्र से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान में खेलने पर फैसला केवल भारत सरकार ही कर सकती है और बीसीसीआई को सरकार के आदेश का पालन करना होगा। साथ ही सरकार से अनुमति मांगना भी अभी जल्दबाजी होगी। और अगर उनके नए अध्यक्ष फरवरी-मार्च 2025 में होने वाले टूर्नामेंट के लिए मार्च 2024 में किसी तरह के आश्वासन की उम्मीद कर रहे हैं तो वह गलतफहमी में हैं।’

2008 में आखिरी बार गया था भारत

भारत आखिरी बार 2008 में क्रिकेट मैच के लिए पाकिस्तान गया था। पिछले साल, बीसीसीआई ने भारतीय टीम को एशिया कप में भाग लेने की अनुमति नहीं दी थी, जिसके बाद भारत ने अपने मैच श्रीलंका में खेले थे। हालांकि पाकिस्तान पिछले साल वनडे विश्व कप के लिए भारत का दौरा कर चुका है। नकवी आईसीसी बोर्ड को कराची, लाहौर और रावलपिंडी के स्टेडियमों में किए गए सुधारों के साथ-साथ पाकिस्तान सरकार के पाकिस्तान में भारत के खेलने के रुख के बारे में भी सूचित करने की योजना बना रहे हैं।

-एजेंसी