संसद का बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, पीएम मोदी ने की विपक्ष से मुलाकात

National

संसद का बजट सत्र आज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गई।

बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हुआ था और यह दो चरणों में आयोजित किया गया था। पहले चरण के तहत संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ 31 जनवरी को शुरू हुई थी जो 11 फरवरी तक चली।

बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू हुआ था और निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इसे 8 अप्रैल तक चलाया जाना था लेकिन अब बजट सत्र का समापन एक दिन पहले गुरुवार को ही कर दिया गया।

पीएम मोदी ने विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं से की मुलाकात

संसद के बजट सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव और अन्य नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद थे।

महंगाई पर चर्चा से भागी सरकार: कांग्रेस

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार महंगाई के विषय पर चर्चा कराने से भाग खड़ी हुई जिस कारण लोकसभा एवं राज्यसभा की बैठकें अचानक से स्थगित करवा दी गईं। मुख्य विपक्षी दल ने यह दावा भी किया कि सरकार किसान संगठनों के साथ समझौते के संदर्भ में चर्चा नहीं कराना चाहती थी।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने संवाददाताओं से कहा, ‘महंगाई सबसे बड़ा मुद्दा है। पिछले कुछ दिनों के दौरान पेट्रोल और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि की गई है। रसोई गैस सिलेंडर पर 50 रुपये बढ़ाये गये हैं। सीएनजी के दाम में भी रोजाना बढ़ोत्तरी हो रही है। उर्वरक के दाम में वृद्धि की गई है जिससे किसानों को दिक्कत हो रही है।’

लोकसभा में 27 बैठकें हुईं

लोकसभा के इस सत्र में 27 बैठकें हुईं और सदन की कार्य उत्पादकता 129 प्रतिशत रही। बजट सत्र की बैठक निर्धारित कार्यक्रम से एक दिन पहले अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दी गई। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बैठक 8 अप्रैल तक चलनी थी।

सुबह निचले सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘ सत्र के दौरान सदन की बैठकें लगभग 177 घंटे 50 मिनट तक चलीं। इस दौरान 182 तारांकित प्रश्नों के उत्तर दिये गए।’ उन्होंने बताया कि बजट सत्र के लिए लोकसभा की कार्यवाही 31 जनवरी को शुरू हुई जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को केंद्रीय कक्ष में संबोधित किया।

राज्यसभा के बजट सत्र में 99.80 प्रतिशत कामकाज हुआ

वहीं राज्यसभा में 99.80 प्रतिशत कामकाज हुआ। राज्यसभा सचिवालय ने यह जानकारी दी। प्राप्त जानकारी के अनुसार सदन 100 प्रतिशत कामकाज की उपलब्धि हासिल करने में 10 मिनट से चूक गया। उच्च सदन ने इस सत्र के दौरान 23 प्रतिशत समय का उपयोग सरकारी विधेयकों पर चर्चा के लिए किया वहीं 37.50 प्रतिशत समय का उपयोग अन्य चर्चा के लिए किया गया।

निष्क्रिय ईपीएफ खातों में जमा हैं 3930.85 करोड़ रुपये: सरकार

सरकार ने बृहस्पतिवार को संसद को बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में निष्क्रिय खातों में कुल 3930.85 करोड़ रुपये जमा हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने सुशील कुमार मोदी के एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

-एजेंसियां