OSCAR एकेडमी ने भारतीय सिनेमा के कई सदस्‍यों को भेजा मेंबर बनने का न्‍योता

Entertainment

एकेडमी के नियमों के मुताबिक सदस्‍य बनने के लिए जिनका चयन किया जाता है, उनकी योग्‍यता उनके काम के प्रकार के आधार पर होती है। इसके साथ ही वह किस तरह के काम कर रहे हैं और सिनेमा-संगीत की दुनिया में उनके योगदान को देखते हुए यह निमंत्रण भेजा जाता है।

एकेडमी के सीईओ बिल क्रेमर और अध्यक्ष जेनेट यांग ने कहा, ‘एकेडमी को अपनी सदस्यता में इन आर्टिस्‍ट्स और प्रोफेशनल्‍स का स्वागत करते हुए गर्व है। वे सिनेमाई विषयों में असाधारण ग्‍लोबल टैलेंट को दर्शाते हैं। उन्होंने मोशन पिक्चर्स की कला और विज्ञान से दुनियाभर के फिल्म प्रशंसकों पर बड़ा महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।’

398 को भेजा गया निमंत्रण सबने स्‍वीकारा तो हो जाएंगे 10,817 मेंबर

जिन 398 लोगों को एकेडमी मेंबर बनने के लिए आमंत्रण भेजा गया है, यदि वे सभी इसे स्‍वीकार कर लेते हैं तो एकेडमी के कुल सदस्‍यों की संख्‍या 10,817 हो जाएगी। जिसमें से 9,375 वोट दे पाएंगे, क्‍योंकि बाकी सदस्‍य या तो रिटायर हो गए हैं, या उनका निधन हो गया है। अगला 96वां Oscars Award 10 मार्च 2024 को होने वाला है।

ऑस्‍कर एकेडमी की इन्‍व‍िटेशन लिस्‍ट में 40% महिलाएं

एकेडमी ने जिन 398 लोगों को मेंबर बनने के लिए न्‍योता भेजा है, उनमें 40% महिलाएं हैं। 52% संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर 51 देशों और क्षेत्रों से हैं। आमंत्रित लोगों में कई हालिया ऑस्कर नॉमिनेशन पा चुके दिग्‍गज हैं। इनमें ऑस्टिन बटलर (एल्विस), पॉल मेस्कल (आफ्टरसन), स्टेफनी सू (एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स) और केरी कॉन्डन (द बैंशीज ऑफ इनिशेरिन) शामिल हैं। इनके अलावा 95वें ऑस्‍कर अवॉर्ड सेरेमनी में ट्रॉफी जीतने वाले दिग्‍गज जैसे के. क्यू क्वान (एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स), सिनेमेटोग्राफर जेम्स फ्रेंड (ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट) और संगीतकार और गीतकार एमएम कीरावनी और चंद्रबोस (RRR) शामिल हैं।

साल 2022 में 397 लोगों को एकेडमी ने भेजा था न्‍योता

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की इन्‍व‍िटेशन लिस्‍ट में कास्टिंग डायरेक्‍टर, ड्रेस डिजाइनर, मेकअप आर्टिस्‍ट और हेयर स्टाइलिस्ट के साथ ही मार्केटिंग और पब्‍ल‍िक रिलेशन वाले लोग भी शामिल हैं। इससे पहले 2022 में ऑस्कर ने 397 नए सदस्यों को आमंत्रित किया था, जिनमें सिंगर बिली इलिश, ऑस्कर विनर एरियाना डेबोस, कैटरियोना बाल्फ, जेमी डोर्नन और ड‍िज्‍नी के कार्यकारी डाना वाल्डेन शामिल थे।

Compiled: up18 News