आज ही के दिन 51 साल पहले गावस्कर ने लगाया था अपना पहला शतक

SPORTS

महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर पहले क्रिकेटर थे जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 30 सेंचुरियां लगाईं। गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 34 शतक लगाए लेकिन इस सफर की शुरुआत आज ही हुई थी। आज ही के दिन 51 साल पहले गावस्कर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में गावस्कर ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया। यह गावस्कर की पहली टेस्ट सीरीज थी और इसमें उन्होंने कुल 774 रन बनाए। सुनील गावस्कर ने गयाना में खेले गए इस टेस्ट मैच में 116 रन की पारी खेली थी। सुनील गावस्कर ने अपनी पहली ही टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाए थे। जहां तक गावस्कर की बात है उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में तीन शतक, तीन अर्धशतक और एक दोहरा शतक लगाया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक गावस्कर को इस मैच के दौरान दांत में दर्द था। और उन्होंने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के खिलाफ गुस्सा निकालते हुए अपने दर्द का इलाज किया। मैच से एक दिन पहले गावस्कर ने अशोक मांकड़ से कहा था कि वह उनके गले पर ठंडा पानी डालें। थका देने वाले प्रैक्टिस सेशन के बाद यह जरूरी था। पर किसी तरह बर्फ का एक टुकड़ा गावस्कर के दांतों की कैविटी में फंस गया। और गावस्कर ने दर्द के साथ वह टेस्ट मैच खेला।

गावस्कर ने इस दर्द के साथ ही गैरी सोबर्स, लांस गिब्स, कीथ बॉयस और जैक नोरिगा जैसे गेंदबाजों का सामना किया। गावस्कर ने मांकड़ के साथ पारी की शुरुआत की। उन्होंने पहली सेंचुरी लगाई। गावस्कर को गैरी सोबर्स ने आउट किया। ऐसा लगा कि गावस्कर ने इस मैच में संयम के साथ बल्लेबाजी की। सोबर्स लगातार ऑफ स्टंप के बाहर गेंदबाजी करते रहे। वह इस युवा खिलाड़ी के सब्र का इम्तिहान ले रहे थे। गावस्कर ने हार नहीं मानी और पूरी तरह खुद पर काबू रखा।

गावस्कर दांत में दर्द के साथ खेलते रहे। उन्होंने तब तक इंतजार किया जब तक सोबर्स ने लेंथ में चूक नहीं की। गावस्कर की आंखों में कैरेबियाई गेंदबाजी आक्रमण और अपनी पहली सीरीज का कोई खौफ नजर नहीं आया।

वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 363 रन बनाए। गावस्कर की सेंचुरी और गुंडप्पा विश्वनाथ और सैयद आबिद अली की हाफ सेंचुरी की मदद से 13 रन की बढ़त हासिल की। वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी तीन विकेट पर 307 के स्कोर पर घोषित कर दी। मेजबान टीम को उम्मीद थी कि वह भारत को आउट कर देंगे लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने मैच ड्रॉ करवा लिया। गावस्कर ने दूसरी पारी में नाबाद 63 रन बनाए।

-एजेंसियां