इमरान के बयान पर मरियम नवाज़ ने कहा, उनका खुलेआम घूमना ठीक नहीं

INTERNATIONAL

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के एक बयान को लेकर काफ़ी विवाद हो गया है. बुधवार को इमरान ख़ान ने एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि पाकिस्तान की सेना ने जल्द कोई फ़ैसला नहीं लिया तो मुल्क तीन हिस्सों में बँट सकता है और हिन्दुस्तान के थिंक टैंक के पास बलूचिस्तान को अलग करने की योजना है.

दरअसल, इमरान ख़ान की मांग है कि वहां की सेना शहबाज़ शरीफ़ सरकार पर जल्द चुनाव कराने का दबाव डाले.

इमरान ख़ान से पूछा गया था कि जब तक सेना नहीं चाहेगी तब तक लोकप्रिय होने के बावजूद वह सरकार में नहीं आ सकते हैं. ऐसे में भविष्य को लेकर उनकी क्या योजना है? इसी सवाल के जवाब में इमरान ख़ान ने कहा था, ”इमरान ख़ान से पूछा गया कि भविष्य को लेकर उनकी रणनीति क्या है? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ”मुझे अब क्या चाहिए? मुझे तो अल्लाह को जो कुछ देना था, दे चुका है. असल में ये पाकिस्तान का मसला है. अगर सेना इस वक़्त सही फ़ैसला नहीं करेगी तो वह ख़ुद पहले तबाह होगी. मैं यह लिखित में दे सकता हूँ. ये जब से आए हैं, रुपया गिर रहा है, शेयर बाज़ार गिर रहा है, चीज़ें महंगी हो रही हैं. डिफॉल्टर होने की ओर पाकिस्तान बढ़ रहा है.”

”अगर हम डिफॉल्ट करेंगे तो इसका मतलब यह हुआ कि हम दिवालिया होने की ओर जाएंगे. सबसे बड़ी संस्था पाकिस्तानी सेना है और वही प्रभावित होगी. जब फौज हिट होगी तो उसके बाद हमसे सबसे बड़ी छूट ली जाएगी जो यूक्रेन से ली गई थी. हमें परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए मजबूर किया जाएगा.”

”हम एकमात्र इस्लामिक मुल्क हैं, जिसके पास परमाणु प्रतिरोधक क्षमता है. जब यह शक्ति हमारी चली जाएगी तब क्या होगा. मैं आपको आज कहता हूँ कि पाकिस्तान के तीन हिस्से होंगे. आप हिन्दुस्तान के थिंक टैंक में देख लें, उनके पास बलूचिस्तान को अलग करने की योजना है. इनकी योजना बनी हुई है. इस बार सही फ़ैसले नहीं किए जाएंगे तो मुल्क ख़ुदकुशी की ओर बढ़ेगा. मैं इसीलिए ज़ोर लगा रहा हूँ.”

इमरान ख़ान की इस टिप्पणी को आड़े हाथों लेते हुए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) की नेता मरियम नवाज़ ले मीडिया से कहा कि इमरान ख़ान की दिमाग़ी हालत ठीक नहीं है, इसलिए उनका खुलेआम घूमना ठीक नहीं है.

मरियम नवाज़ ने कहा, ”इमरान के बयान से कौम में ग़ुस्से की लहर है और होनी भी चाहिए. मैं हुकूमत-ए पाकिस्तान से अपील करूंगी कि सरकार एक बोर्ड बनाए और उस बोर्ड में दिमाग़ी मर्ज़ का इलाज करने वाले डॉक्टर रहें. इमरान ख़ान का दिमाग़ी मर्ज़ पागलपन की आख़िरी स्टेज पर है और ऐसे में उस शख़्स का पाकिस्तान के अंदर खुलेआम घूमना ख़तरे से ख़ाली नहीं है. मैंने कुर्सी के ख़ातिर किसी भी व्यक्ति को इतना पागल होते नहीं देखा. जिस कुर्सी के लिए वह होश खो बैठा है, वो कुर्सी उसकी थी ही नहीं. उसने जनादेश चुराया था.”

शहबाज शरीफ ने भी दी प्रतिक्रिया

शहबाज़ शरीफ़ ने ट्वीट करके इमरान ख़ान के बयान पर भी जवाब दिया. उन्होंने कहा, ”मैं तुर्की में समझौते कर रहा हूँ और दूसरी ओर इमरान नियाज़ी देश के ख़िलाफ़ धमकी दे रहे हैं. इससे पता चलता है कि नियाज़ी किसी ज़िम्मेदारी वाले पद पर रहने के क़ाबिल नहीं हैं. उनके हालिया इंटरव्यू से साफ़ है. आप अपनी राजनीति कीजिए लेकिन हदें पार मत कीजिए और न ही पाकिस्तान को तोड़ने की बात कीजिए.”

वित्त मंत्री ने क्या कहा

पाकिस्तान की ख़राब आर्थिक स्थिति की ओर इशारा वित्त मंत्री मिफ़्ताह इस्माइल भी कर चुके हैं. हाल ही में उन्होंने कहा था कि कुछ देशों ने पाकिस्तान को क़र्ज़ देने से इंकार कर दिया है.

मिफ़्ताह इस्माइल का कहना था, ”हमने सऊदी अरब, दुबई और कुछ अन्य देशों से बात की. वो पैसे देने को तैयार हैं लेकिन उनका कहना है कि हमें पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ़) के पास जाना चाहिए.”

इन देशों ने पाकिस्तान को ऐसे समय में कर्ज़ देने से इंकार किया है, जब पाकिस्तान बुरे आर्थिक दौर से गुज़र रहा है. डॉलर के मुक़ाबले पाकिस्तानी रुपए की क़ीमत अब तक सबसे निचले स्तर 200 तक पहुँच चुकी है.

-एजेंसियां