छत्तीसगढ़ के नक्सली हिंसा पीड़ितों ने की राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात, अपनी पीड़ा की साझा

Exclusive

हिंसा से त्रस्त दुनिया में हमें शांति का प्रयास करना चाहिए: राष्ट्रपति

वामपंथी उग्रवादियों को हिंसा का त्याग करना चाहिए, मुख्यधारा में शामिल होना चाहिए और वे जो भी समस्याएं उजागर करना चाहते हैं, उन्हें हल करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। यही लोकतंत्र का रास्ता है और यही रास्ता महात्मा गांधी ने हमें दिखाया था। हिंसा से त्रस्त इस दुनिया में हमें शांति के रास्ते पर चलने का प्रयास करना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के नक्सली हिंसा पीड़ितों का एक समूह इन दिनों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आया हुआ है। एक दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर इस समूह से मुलाकात की थी। इनमें बस्तर शांति समिति के तत्वावधान में छत्तीसगढ़ के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के नक्सली हिंसा से प्रभावित 55 लोग शामिल थे।

गौरतलब है कि इससे पहले नक्सल पीड़ितों ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। उस दौरान शाह ने कहा था कि मोदी सरकार ने बस्तर के 4 जिलों को छोड़कर पूरे देश में नक्सलवाद को खत्म करने में सफल रही है। वहीं देश से नक्सलवाद को अंतिम विदाई देने के लिए 31 मार्च 2026 की तारीख तय की गई है। गृह मंत्री ने नक्सलवाद को खत्म करने के साथ-साथ नक्सलियों से आत्मसमर्पण कर अपने हथियार को छोड़ने की अपील की थी।

साभार सहित