कोरोना से जुड़ी तैयारियां परखने के लिए देशभर के अस्‍पतालों में किया गया मॉक ड्रिल

National

इस दौरान दिल्ली से लेकर जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश से लेकर तेलंगाना तक देश के कई अस्पतालों में टेस्टिंग और दूसरी तैयारियां परखी जा रही हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया.

उन्होंने कहा, “आज देशभर के कई अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन हुआ, मैंने कोविड वार्ड निरीक्षण किया. जैसी व्यवस्था यहां है, वैसी ही व्यवस्था बाकी के अस्पतालों की है. आने वाले दिनों में कोरोना केस अगर बढ़े तो उसके लिए हमें पूरी तरह से तैयार होना चाहिए.” केंद्र के साथ-साथ राज्यों में राज्य सरकारों के स्वास्थ्य विभाग की ओर से मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया गया.
उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लखनऊ स्थित अस्पतालों में तैयारियों का जायज़ा लिया.

उन्होंने कहा, “पूरे प्रदेश के अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है. दूसरे देशों में कोविड के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है. फिलहाल चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. हमारे देश में स्थिति सामान्य है. इसके बावजूद हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम हर स्थिति के लिए तैयार रहें.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक़, भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 157 नए मामले दर्ज किए गए.

इसके बाद कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3421 हो गयी है. इसके साथ ही कोविड की वजह से मरने वालों की संख्या 5,30,696 हो गयी है.

Compiled: up18 News