जानिए! 167 साल पुराने बर्बरी ब्रांड ने कैसे सोशल मीडिया से खुद को दोबारा खड़ा किया

Business

इसके बाद टॉप फैशन में इसकी मार्केटिंग की और बताया कि ये एलीट क्लास के लोगों के लिए हैं. बर्बरी ने ना सिर्फ अपने प्रोडेक्टस को क्लासिक और मॉडर्न लुक दिया बल्कि बोल्ड ट्रेंच कोट और स्विमवियर को भी अपने ब्रांड मे शामिल किया. इसी के साथ ब्रांड के बारे में लोगों की धारणा बदलने के लिए उसने बर्बरी का एक नया लोगो बाजार में उतारा, जो काफी सरल था.

बर्बरी ने सोशल मीडिया से कैसे खुद को दोबारा खड़ा किया

साल 2009 में ब्रिटिश लग्जरी ब्रांड बर्बरी के सामने चुनौती थी कि कैसे वो सोशल मीडिया में अपनी मजबूत स्थिति दर्ज कराए. उसके सामने ये दोहरा संकट था क्योंकि ये फेमस हाउस आर्थिक मंदी की चपेट में आने का दबाव महसूस कर रहा था भले ही पिछले एक दशक में उसकी वित्तीय स्थिति मजबूत रही हो. साल 2009 में उसकी रेवेन्यू ग्रोथ गिरकर सात फीसदी हो गई थी. इन कठिन परिस्थितियों में बर्बरी ने डिजिटल मीडिया की ताकत को पहचाना. साल 2009 में फेसबुक के 17 करोड़ 50 लाख यूर्जस थे और हर दिन 6 लाख इससे जुड़ रहे थे. बर्बरी ने टेक-एज मार्केटिंग में निवेश करना शुरू कर दिया.

बर्बरी ने नवंबर में ऑर्ट ऑफ द ट्रेंच लॉन्च किया. इसके एक साल के अंदर फेसबुक पर बर्बरी का 10 लाख से ज्यादा लोगों का फैन बेस बन गया. टीम ने एक ऐसी वेबसाइट बनाई जहां मौजूदा ग्राहक अपने बर्बरी के ट्रेंच कोट पहने हुए खुद की तस्वीरें शेयर कर सके. जिससे उन्हें साइट पर मॉडल के रूप में ’15 मिनट की प्रसिद्धि’ मिले और लोग को कमेंट करने की परमिशन मिले. इस तरह से कंपनी ने कई अन्य प्रोग्राम सोशल मीडिया को देखते हुए लॉन्च किए. साल 2011 तक कंपनी के फेसबुक पेज पर हर महीने 13 लाख से अधिक पेज व्यू थे.

1856 में बर्बरी की हुई थी स्थापना

बर्बरी की स्थापना 1856 में 21 साल के थॉमस बर्बरी ने की थी. उन्होंने ब्रिटेन के मौसम के हिसाब से कपड़े डिजाइन किए. इस ब्रांड की खासियत थी कि कपड़े डिजाइन होते ही पेटेंट करा लिए जाते थे. ये ब्रांड इतना फेमस था कि इसके कपड़े विश्वयुद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों द्वारा इस्तेमाल किए गए. इस तरह धीरे-धीरे ये ब्रांड पूरी दुनिया में मशहूर हो गया. पिछले साल कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बर्बरी की टी-शर्ट पहनी थी, जो अपनी कीमत को लेकर काफी चर्चा में रही थी.

Compiled: up18 News