AI टूल्स ChatGPT सीख लें, कंपनियां दे रहीं करोड़ों का पैकेज

Career/Jobs

कुल मिलाकर अगर आप आगे रहना चाहते हैं तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी समझना है. इसलिए नहीं कि ये बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा बल्कि इसलिए भी कि ये एक प्रोफेशन के तौर पर मजबूत हो रहा है. अगर आप मशीन लर्निंग की समझ रखते हैं और चैटजीपीटी जैसे AI टूल्स चलाना जानते हैं तो करोड़ों के पैकेज आपका इंतजार कर रहे हैं.

ChatGPT चलाने वालों के लिए ऑफर

ऐसी कई कंपनियां हैं जो AI टूल्स में महारत रखने वाले प्रोफेशनल्स को करोड़ों को पैकेज ऑफर कर रही हैं. एक स्टडी के मुताबिक, जहां जॉब वैकेंसी है उनमें से 91 फीसदी कंपनियां चैटजीपीटी चलाने वाले प्रोफेशनल्स हायर करना चाहती हैं. उन्हें लगता है कि इससे कंपनी का ना केवल समय बचेगा बल्कि प्रोडक्टिविटी और परफॉर्मेंस भी बेहतर होगी.

AI के लिए करोड़ों के पैकेज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑनलाइन जॉब प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर कंपनियां चैटजीपीटी एक्सपर्ट्स को 1.5 करोड़ रुपये सालाना तक का पैकेज ऑफर कर रही हैं. ChatGPT और Midjourney जैसे अलग-अलग AI प्लेटफॉर्म के अनुभवी लोगों के लिए काफी अच्छे ऑफर हैं. इस साल मार्च में एक अमेरिकी स्टार्टअप ने प्रॉम्प्ट इंजीनियर और लाइब्रेरियन पोस्ट के लिए करीब 2.7 करोड़ रुपये सालाना का ऑफर देकर चौंका दिया.

उभरता हुआ सेक्टर है AI

अगर आप भी बेहतर करियर की तलाश में हैं तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक उभरती हुई फील्ड है. ऐसा कहा जाता रहा है कि AI के आने से नौकरियां खत्म हो जाएंगी. हालांकि, नौकरियां खत्म हों या नहीं ये एक अलग बहस है, लेकिन AI के जानकारों के लिए स्कोप अच्छा है.

Compiled: up18 News